म्यांमार में सैन्य शासन लागू किए जाने के बाद वहां की सड़कों पर नागरिकों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है। सेना द्वारा म्यांमार में तख्तापलट के बाद से दुनिया की निगाहें म्यांमार पर टिकी हुई है।

इंडिया न्यूज़ डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने म्यांमार के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है।

जो बाइडेन ने म्यांमार के सैन्य शासन के विरूद्ध नए प्रतिबंध लगाने को लेकर आदेश जारी किए।

बता दें कि बाइडेन इससे पहले म्यामांर में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार को दोबारा सत्ता में वापस लाने और म्यांमार की नेता आंग सान सूची को व अन्य नेताओं को रिहा करने को लेकर अपील कर चुके हैं।

लेकिन इस बाबत म्यांमार की सेना द्वारा कोई एक्शन नहीं लिया गया। ऐसे में अब अमेरिकी सरकार द्वारा म्यांमार पर नए प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

जो बाइडेन ने जारी बयान में कहा कि वह कार्यकारी आदेश जारी कर रहे हैं, जिसके बाद म्यांमार के जनरल अमेरिका में एक अरब डॉलर की संपत्ति का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि म्यांमार की सेना को सत्ता छोड़कर लोकतांत्रिक सरकार को पुन: सत्ता लौटानी चाहिए, अन्यथा और भी कई कड़े कदम उठाए जा सकते हैं।

बता दें कि जो बाइडेन ने तख्तापलट करने वाले सैन्य नेताओं को लेकर कहा कि उनके खिलाफ भी कई बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं।

बता दें कि कार्यकारी आदेश परिवार के करीबियों और उनके व्यवसायिक हितों पर तुरंत प्रतिबंध को मंजूरी देने में सक्षम बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here