अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सुष्मिता सेन-स्टारर ‘आर्या’ और स्टैंड-अप कॉमेडियन वीर दास सोमवार रात न्यूयॉर्क शहर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स 2021 के लिए कई नामांकित लोगों में शामिल थे।

हालांकि इन तीनों के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करना गर्व का क्षण था, लेकिन तीनों अपनी-अपनी श्रेणियों में शीर्ष स्थान से चूक गए।

नवाजुद्दीन को ‘सीरियस मेन’ में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित किया गया था। हालांकि, एमी ‘देस’ के लिए स्कॉटिश अभिनेता डेविड टेनेंट के पास गए।

सुधीर मिश्रा द्वारा निर्देशित, ‘सीरियस मेन’, जो नेटफ्लिक्स पर देखने के लिए उपलब्ध है, लेखक मनु जोसेफ के 2010 के इसी नाम के उपन्यास का रूपांतरण है। यह एक महत्वाकांक्षी अंडरअचीवर की कहानी पर केंद्रित है, जो अपने परिवार की किस्मत को सुधारने के लिए एक लड़के-प्रतिभा के रूप में अपने बेटे की नई प्रसिद्धि का फायदा उठाता है।

वीर, जो हाल ही में वाशिंगटन के कैनेडी सेंटर में अपने ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ एक्ट को लेकर विवादों में घिरे थे, उन्हें नेटफ्लिक्स कॉमेडी स्पेशल ‘वीर दास: फॉर इंडिया’ के लिए नामांकित किया गया था। हालांकि, वह सर्वश्रेष्ठ हास्य श्रेणी में हार गए क्योंकि यह पुरस्कार लोकप्रिय फ्रांसीसी शो ‘कॉल माई एजेंट!’ को दिया गया था।

सुष्मिता की ‘आर्या’, राम माधवानी द्वारा अभिनीत एक डिज्नी + हॉटस्टार श्रृंखला, को सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ श्रेणी में नामांकित किया गया था। हालांकि, एमी को इजरायल के ‘तेहरान’ ने हासिल किया।

‘आर्या’ लोकप्रिय डच क्राइम ड्रामा ‘पेनोज़ा’ की आधिकारिक रीमेक है। भारतीय रूपांतरण आर्य सरीन (सुष्मिता) के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक देखभाल करने वाली माँ और एक प्यारी पत्नी है। वह अपने दृष्टिकोण में काफी सरल है और अवैध व्यवसाय से अनजान है जिसका उसका पति हिस्सा है। हालांकि, आर्या के पति तेज सरीन (चंद्रचूर सिंह), एक फार्मा बैरन के रहस्यमय तरीके से मारे जाने के बाद उनके परिवार के लिए चीजें खराब हो जाती हैं। शो का दूसरा सीजन जल्द ही रिलीज होने की उम्मीद है।

वीर और नवाजुद्दीन दोनों न्यूयॉर्क में इन-पर्सन अवार्ड समारोह में शामिल हुए। इंटरनेशनल एम्मी में नवाजुद्दीन का यह दूसरा साल है। वह 2019 में बेस्ट ड्रामा – ‘सेक्रेड गेम्स’ और ‘मैकमाफिया’ के लिए नामांकित दो शो के साथ वहां थे, जिन्होंने जीत हासिल की थी।

टीम ‘आर्या’ ने भी रेड कार्पेट पर शिरकत की और पोज़ दिया – निर्देशक राम माधवानी सहित कई एथनिक पोशाक पहने हुए थे। हालांकि शो की लीड एक्ट्रेस सुष्मिता ने इस इवेंट को मिस कर दिया।

भारत से तीन नामांकन पहले 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स में एक मजबूत प्रदर्शन दर्ज करने के बाद आए, जिसमें फिल्म निर्माता रिची मेहता की ‘दिल्ली क्राइम’ ने नवंबर 2020 में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़ का सम्मान जीता।

एमी 2021 के लिए नामांकन की घोषणा सितंबर में की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here