बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तानी टीम और उसके फैंस को करिश्मे की उम्मीद थी, लेकिन बांग्लादेश की टीम ने उसके बल्लेबाजों को 315 रन पर ही रोकते हुए सपनों को चकनाचूर कर दिया।

नई दिल्ली
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली 4 टीमों के नामों का फैसला हो गया है। पाकिस्तान टीम को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होना पड़ा है और न्यू जीलैंड सेमीफाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली चौथी टीम बन गई है। बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तानी टीम और उसके फैंस को करिश्मे की उम्मीद थी, लेकिन बांग्लादेश की टीम ने उसके बल्लेबाजों को 9 विकेट पर 315 रन पर ही रोकते हुए सपनों को चकनाचूर कर दिया, जबकि उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम 308 रनों से जीत की जरूरत थी।

बांग्लादेश के 8वां रन बनाते ही बाहर हुआ पाक
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश टीम (जो सेमीफाइनल से पहले ही बाहर हो चुकी है) के बीच मैच से यह साफ होने वाला था कि पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है या नहीं। जब पाकिस्तान ने 315 रन बनाए तो उसे विपक्षी टीम यानी बांग्लादेश को 7 रन या उससे कम में आउट करना था, जो किसी भी हालत में असंभव था। वह ऐसा कर भी नहीं पाया। बांग्लादेश के दूसरे ओवर में 8 रन बनाते ही पाकिस्तान मैच रिजल्ट से पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सबसे पहले अंतिम 4 में जगह बनाई थी, जबकि मेजबान इंग्लैंड और भारत दूसरी और तीसरी टीम थी।
इस वजह से बाहर हुआ पाक
दरअसल, पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश टीम को 308 रन से हराने की जरूरत थी, लेकिन वह टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 315 रन ही बना पाया। अपना आखिरी लीग मैच जीतकर उसके अंक भले ही न्यू जीलैंड के बराबर यानी 11 हो जाएंगे, लेकिन तब फैसला नेट रन रेट से होगा। अपना नेट रन रेट कीवी टीम से बेहतर बनाने के लिए उसे 308 रनों के अंतर से जीत दर्ज करनी थी। न्यू जीलैंड के +0.175 रनरेट हैं, जबकि पाकिस्तान का माइनस में है।
सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमें

  • ऑस्ट्रेलिया
  • भारत
  • इंग्लैंड
  • न्यू जीलैंड

सेमी में भिड़ंत का सिनेरियो
टीमों के नाम तो तय हो गए हैं, लेकिन अभी तक यह सिनेरियो साफ नहीं है कि दोनों सेमीफाइनल में किसकी भिड़ंत किससे होगी। दरअसल, भारत और श्री लंका, जबकि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच शनिवार को होने हैं। इन मैचों के फैसले तय करेंगे कि दोनों सेमीफाइनल में किसकी भिड़ंत किससे होगी। अगर भारत जीतता है और ऑस्ट्रेलिया हार जाता है तो भारत पहले नंबर पर पहुंच जाएगा और चौथे नंबर की टीम यानी न्यू जीलैंड से सेमी में भिड़ेगा, जबकि ऑस्ट्रेलिया का सामना इंग्लैंड से होगा। लेकिन अगर भारत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत जाता है तो वह पॉइंट टेबल में टॉप पर ही रहेगा। ऐसे में उसकी भिड़ंत न्यू जीलैंड से होगी, जबकि भारत का सामना मेजबान इंग्लैंड से होगा।

पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में प्रदर्शन
मैच: 8, जीत: 4, हार: 3, नो रिजल्ट: 1, पॉइंट्स: 9, रन रेट: -0.792 (बांग्लादेश मैच से पहले के आंकड़े हैं)

  • vs वेस्ट इंडीज: 7 विकेट से हारा
  • vs इंग्लैंड: 14 रन से जीता
  • vs श्री लंका: बारिश की वजह से मैच रद्द
  • vs ऑस्ट्रेलिया: 41 रन से हारा
  • vs भारत: 89 रन से हारा
  • vs साउथ अफ्रीका: 49 रन से जीता
  • vs न्यू जीलैंड: 6 विकेट से जीता
  • vs अफगानिस्तान: 3 विकेट से जीता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here