अफगानिस्तान पर पूर्ण कब्जे के बाद तालिबान ने पहली बार राजधानी काबुल से पूरी दुनिया को संबोधित किया है। कई दिनों बाद सामने आए तालिबान के रहस्यमय प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि हमने सबको माफ कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस्लाम के आधार पर महिलाओं को उनके अधिकार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इतना ही नहीं, इस आतंकी प्रवक्ता ने वादा किया कि इस्लामिक अमीरात अफगानिस्तान से किसी देश को कोई खतरा नहीं होगा।

तालिबान बोला- सबको किया माफ
जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि उनकी किसी से दुश्मनी नहीं है और अपने नेता के आदेश के आधार पर उन्होंने सभी को माफ कर दिया है। उन्होंने बताया कि तालिबान के नेता जल्द ही एक ऐसे समझौते पर पहुंचेंगे, जिसके जरिए देश में इस्लामी सरकार की स्थापना होगी। उन्होंने यह भी कहा कि काबुल में उनके लड़ाकों की तैनाती के बाद सुरक्षा की स्थिति दिन-प्रतिदिन सुधर रही है।

हमने जानबूझकर नुकसान नहीं पहुंचाया
तालिबान ने कहा कि हमने सभी को माफ कर दिया है और पूर्व सैन्य सदस्यों और विदेशी बलों के साथ काम करने वालों सहित किसी से भी बदला नहीं लेंगे। कोई उनके घर की तलाशी नहीं लेगा। युद्ध के दौरान दुर्घटनावश लोगों और परिवारों को नुकसान हुआ और यह जानबूझकर नहीं किया गया और अनियंत्रित स्थिति में हुआ। अगर ऐसा हुआ है, तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

पुराने और नए तालिबान में बताया अंतर
1990 के तालिबान और आज के तालिबान के बीच मतभेदों के बारे में एक सवाल के जवाब में, मुजाहिद ने कहा कि विचारधारा और विश्वास समान हैं क्योंकि वे मुस्लिम हैं, लेकिन अनुभव के संदर्भ में एक बदलाव है – वे अधिक अनुभवी हैं और एक अलग दृष्टिकोण रखते हैं। तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि हम एक ऐसी सरकार बनाना चाहते हैं जिसमें सभी पक्ष शामिल हों।

अफगानिस्तान में अफीम की खेती नशीली दवाओं पर बोला
मुजाहिद का कहना है कि तालिबान दुनिया को आश्वस्त कर सकता है कि अफगानिस्तान अब अफीम की खेती या नशीली दवाओं के कारोबार का केंद्र नहीं रहेगा, और उन्हें अफीम की खेती के विकल्प को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के समर्थन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वे युद्ध को खत्म करना चाहते हैं। दावा किया कि काबुल शहर में स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी।

‘किसी भी देश को हमसे खतरा नहीं’
तालिबान ने कहा कि काबुल में मौजूद विदेशी दूतावास हमारे लिए अहम हैं। हम यह संकल्प लेते हैं कि दूतावास पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। मुजाहिद ने कहा कि इस्लामिक अमीरात दुनिया के तमाम देशों से वादा कर रहा है कि अफगानिस्तान से किसी देश को कोई खतरा नहीं होगा।

‘काबुल में अब हर कोई सुरक्षित’
मुजाहिद ने कहा कि काबुल के बाहरी इलाके में पहुंचने के पहले दिन उन्होंने अपनी सेना को शहर में प्रवेश करने से रोक दिया, लेकिन कुछ लोगों ने स्थिति का दुरुपयोग किया और लोगों को लूटने का प्रयास किया। उनका कहना है कि अब लोग यह महसूस कर सकते हैं कि वे सुरक्षित रहेंगे।

महिलाओं से कोई भेदभाव नहीं
मुजाहिद ने महिलाओं को लेकर तालिबान के रुख को स्पष्ट करते हुए कहा कि वे इस्लाम के आधार पर महिलाओं को उनके अधिकार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनका कहना है कि महिलाएं स्वास्थ्य क्षेत्र और अन्य क्षेत्रों में जहां जरूरत हो वहां काम कर सकती हैं। उनका कहना है कि महिलाओं के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

हमारे नियमों का सम्मान करें दूसरे देश
तालिबान ने कहा कि अफगानों को लोगों के मूल्यों से मेल खाने वाले नियमों को लागू करने का अधिकार है। इसलिए, अन्य देशों को इन नियमों का सम्मान करना चाहिए। मुजाहिद ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था और लोगों की आजीविका में सुधार होगा।

मीडिया को तालिबान की ‘सलाह’
तालिबानी प्रवक्ता ने कहा कि वे चाहते हैं कि सभी मीडिया संस्थान अपनी गतिविधियां जारी रखें। उनके पास तीन सुझाव हैं, जिसमें पहला कोई भी प्रसारण इस्लामी मूल्यों के विपरीत नहीं होना चाहिए। दूसरा, उन्हें निष्पक्ष होना चाहिए। तीसरा, किसी को भी ऐसा कुछ भी प्रसारित नहीं करना चाहिए जो हमारे राष्ट्रीय हितों के खिलाफ हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here