अफगानिस्‍तान में मिनट-मिनट पर घटनाक्रम बदल रहा है। तालिबान के अफगानिस्तान की राजधानी में प्रवेश करने के बाद लोग भाग रहे हैं। रविवार शाम 129 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान काबुल से दिल्‍ली पहुंचा। एयर इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि एयरलाइन की दिल्ली-काबुल-दिल्ली उड़ान रद्द करने की अभी तक कोई योजना नहीं है। सोमवार को भी इसका परिचालन जारी रहेगा।

फिलहाल, केवल एयर इंडिया भारत और अफगानिस्तान के बीच उड़ानें परिचालित कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि एयरलाइन ने रविवार दोपहर लगभग 40 यात्रियों के साथ दिल्ली-काबुल उड़ान (एआई-243) का परिचालन किया।

अधिकारियों ने कहा कि (भारतीय समयानुसार) दोपहर करीब पौने एक बजे एआई-243 उड़ान दिल्ली से रवाना हुई और उसे काबुल हवाईअड्डे के आसपास आसमान में करीब एक घंटे तक चक्कर लगाना पड़ा। कारण है कि उसे उतरने के लिए हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) से अनुमति नहीं मिली थी। लिहाजा, रविवार को एआई-243 की उड़ान की सामान्य अवधि एक घंटे चालीस मिनट के बजाय लगभग दो घंटे पचास मिनट था।

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि एआई-243 को उतरने की अनुमति मिलने में देरी का कारण क्या था। वापसी की उड़ान एआई-244 129 यात्रियों के साथ (भारतीय समयानुसार) शाम लगभग 5.35 बजे काबुल हवाई अड्डे से रवाना हुई। अधिकारियों ने बताया कि एयरलाइन स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और वह आवश्यकतानुसार उचित कार्रवाई करेगी।

छलका लोगों का दर्द:
फ्लाइट से काबुल से दिल्‍ली पहुंचने पर अफगानिस्‍तान के पूर्व सांसद जमील करजई ने कहा, ‘जब मैं वहां से भागा हूं तो वहां के क्या हालात होंगे आप समझ सकते हैं। अशरफ गनी की टीम गद्दार है। उन्होंने अफगानिस्तान के लोगों के साथ गद्दारी की है। लोग उन्हें माफ नहीं करेंगे।’

खबरें हैं कि रविवार को अफगान राष्‍ट्रपति भवन पर तालिबान का कब्‍जा हो गया। अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ते ही तालिबान लड़ाके काबुल में घुस गए। डर और दहशत से घिरे काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए भारत ने इमर्जेंसी योजना बनाई है। मामले पर नजर रख रहे लोगों ने कहा कि सरकार भारतीय दूतावास में अपने कर्मचारियों और काबुल में भारतीय नागरिकों के जीवन को जोखिम में नहीं डालेगी और आपातकालीन निकास योजनाओं को पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है।

एयर इंडिया की खूब हो रही तारीफ:
काबुल में अफरातफरी के माहौल के बीच एयर इंडिया के पायलटों के वहां विमान ले जाने पर काफी तारीफ हो रही है। लोगों ने कहा कि एयर इंडिया ने एक बार फिर ऐसे नाजुक मौके पर अपनी दिलेरी से खुद को साबित किया। इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन ने कहा कि हम वहां फंसे भारतीयों का निकालने में हर तरह से मदद करने को तैयार हैं। एसोसिएशन ने एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस सिलसिले में चिट्ठी भी लिखी थी। अफगानिस्तान में फ्लाइट ऑपरेशन के लिए एयर इंडिया को ही इजाजत मिली हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here