किसी भी रिश्ते की नींव कई सारे पहलुओं पर टिकी होती है. जीवनसाथी चुनने में लोग केवल शारीरिक बनावट, खूबसूरती और पैसा ही नहीं देखते हैं, बल्कि कई और भी जरूरी फैक्टर होते हैं. एक नई स्टडी में भी यही बात सामने आई है. स्टडी के मुताबिक, जब बात मजबूत रिश्तों की हो तो पार्टनर के परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा व्यवहार, सेक्स और पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. स्टडी में पार्टनर की सबसे जरूरी खूबियों के बारे में विस्तार से बताया गया है.

इस स्टडी में पार्टनर के व्यवहार में ‘सेंस ऑफ ह्यूमर’ और ‘सेक्सुअल सैटिसफैक्शन’ जैसी क्वालिटीज शीर्ष पर रही हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों ने यही कहा कि उनका पार्टनर उनके दोस्तों या परिवार के प्रति कैसा रिएक्ट करता है, ये बहुत महत्वपूर्ण है.

यूनिवर्सिटी ऑफ निकोसिया (साइप्रस) के इन आंकड़ों पर ब्रिटेन की टॉप रिलेशनशिप चैरिटी ‘रिलेट’ की प्रमुख अमांडा मेजर को कोई हैरानी नहीं है. रविवार को इस पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, ‘एक-दूसरे के दोस्तों को पसंद करना और उनके साथ सहज महसूस करना रिश्तों को मजबूत बनाता है और अपनेपन का भाव लाता है.’

उन्होंने कहा, ‘किसी भी लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में मुश्किलें आती हैं, पर अगर हमारे पास एक सपोर्टिव फैमिली हो तो कपल्स को मुश्किल हालातों में भी मदद मिल सकती है. बशर्ते वो उनके व्यक्तिगत निर्णयों पर हावी ना हों और जबरन किसी समाधान को लागू ना करें.’

सोशल साइंटिस्ट मेनेलोस एपोस्टोलू और क्रिस्टोफोरोस क्रिस्टोफोरो के नेतृत्व में निकोसिया की इस स्टडी में 207 लोगों से उनके अतीत और वर्तमान के संबंधों के आधार पर प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया गया था.

स्टडी में लोगों से ये भी पूछा गया था कि वे अपने पार्टनर में कौन से गुणों को सर्वोपरि मानते हैं. जैसे उनका भरोसेमंद या वफादार होना या फिर समझौता करने की प्रवृत्ति या जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण में वे कितने सकारात्मक थे.

स्टडी में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों ने यह माना कि एक सफल रिलेशनशिप के लिए सेक्सुअल सैटिसफिक्शन और समझौता करने की योग्यता ज्यादा महत्वपूर्ण होती है. हालांकि, महिलाओं ने इस बात को ज्यादा प्राथमिकता दी कि उनका पार्टनर प्रतिबद्ध (कमिटेड) होना चाहिए.

एक्सपर्ट्स ने पहले की स्टडीज की ओर इशारा करते हुए कहा कि माता-पिता अपने बच्चों की पर्सनल लाइफ और उनके जीवनसाथी को लेकर भी काफी दिलचस्पी रखते हैं. अगर आपके पैरेंट्स जीवनसाथी को नापसंद करते हैं तो वो आपके रिश्ते में दखल देने लगते हैं. यहां तक कि कई बार वो रणनीतियों का इस्तेमाल भी करने लगते हैं.

एक्सपर्ट कहते हैं कि अपने पार्टनर के परिजनों के साथ रहने से कपल्स का रिश्ता टूटने की संभावना भी कम हो जाती है. पार्टनर की फैमिली से रिश्ता मजबूत हो तो कपल्स की बॉन्डिंग अपने आप मजबूत हो जाती है.

इसी तरह, पार्टनर के दोस्तों के साथ अगर आपकी अच्छी बॉन्डिंग नहीं बन पाती है तो आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है. ऐसा इसलिए कि लोगों को दोस्तों से इमोशनल सपोर्ट मिलता है और वे अलग-थलग नहीं होना चाहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here