केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) ने उस दर को कम कर दिया है जिस पर लोगों को कर चुकाना पड़ता है और वर्तमान में जीएसटी की दर केवल 11.6 प्रतिशत है।

एक ट्वीट में, वित्त मंत्री ने कहा, “जीएसटी ने उस दर को कम कर दिया है जिस पर लोगों को कर का भुगतान करना पड़ता है। आरएनआर समिति द्वारा अनुशंसित राजस्व तटस्थ दर 15.3 प्रतिशत थी। इसकी तुलना में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार, वर्तमान में भारित GST दर केवल 11.6 प्रतिशत है। #4yearsofGST।”

वित्त मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी ने जटिल अप्रत्यक्ष कर ढांचे को एक सरल, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी संचालित कर व्यवस्था से बदल दिया है और इस प्रकार भारत को एक साझा बाजार में एकीकृत कर दिया है।

“जीएसटी को आज लागू हुए चार साल पूरे हो गए हैं। जीएसटी ने जटिल अप्रत्यक्ष कर ढांचे को एक सरल, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी-संचालित कर व्यवस्था से बदल दिया है और इस प्रकार भारत को एक साझा बाजार में एकीकृत कर दिया है, ”वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया।

इसने आगे कहा कि भारत मानवीय स्पर्श के साथ देश के आर्थिक एकीकरण को प्राप्त करने में सक्षम है।
“#4yearsofGST प्रक्रियाओं के निरंतर सरलीकरण और दर संरचनाओं के युक्तिकरण के साथ, ताकि आम आदमी के साथ-साथ व्यापार के लिए GST अनुपालन को आसान बनाया जा सके, हम मानवीय स्पर्श के साथ देश के आर्थिक एकीकरण को प्राप्त करने में सक्षम हैं,” मंत्रालय ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here