दहेज हत्या की एक चौंकाने वाली घटना में, केरल के शास्तमकोट्टा में अपने पति के घर में एक मेडिकल छात्रा मृत पाई गई, जिसके कुछ दिनों बाद ही उसने अपने परिवार को प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए संदेश भेजा।

24 वर्षीय विस्मया की कथित तौर पर 21 जून को आत्महत्या से मौत हो गई थी, रिपोर्टों में कहा गया है, दहेज की मांग के कारण। उसके परिवार ने आरोप लगाया है कि दहेज के मुद्दे पर उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया और आरोप लगाया कि यह एक हत्या थी न कि आत्महत्या।

इसके बाद, उनके पति एस किरण कुमार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और भारतीय दंड संहिता (दहेज हत्या) की धारा 304 बी के तहत आरोप लगाया। कुमार, जो मोटर वाहन विभाग में सहायक वाहन निरीक्षक हैं, को बाद में सेवा से निलंबित कर दिया गया था।

घटना से कुछ दिन पहले विस्माया ने अपने चचेरे भाई को कई संदेश भेजे थे कि दहेज को लेकर उसका पति उसे शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर रहा है। उसके साथ नियमित रूप से मारपीट की जाती थी, उसके बालों को घसीटा जाता था और चेहरे पर मुहर लगाई जाती थी। उसने यह भी कहा कि उसने यह बात किसी और के सामने कबूल नहीं की थी। उसने अपने चचेरे भाई को जो तस्वीरें भेजीं उनमें चेहरे, कंधे और हाथों पर चोट के निशान थे।

विस्माया के परिवार का दावा है कि उन्होंने कुमार को दहेज के रूप में 100 सोना, एक एकड़ से ज्यादा जमीन और एक टोयोटा यारिस कार दी थी। हालाँकि, वह कार से असंतुष्ट था और अधिक नकदी चाहता था। वह लगातार उसे गाली देता था कि वह अपने कद के हिसाब से ज्यादा दहेज का हकदार है।

राज्य के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने कहा कि इस घटना ने केरल की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया है. उन्होंने कहा कि महिला की मौत में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया।

“यह एक बहुत ही दुखद घटना है जिसने केरल की अंतरात्मा को प्रभावित किया है। हमारे समाज में ऐसी घटनाएं बहुत कम होती हैं, जो एक सहिष्णु और उन्नत समाज है, ”उन्होंने कहा। पुलिस महानिरीक्षक हर्षिता अट्टालुरी जांच का नेतृत्व कर रही हैं।

इंडियन एक्सप्रेस ने एक रिपोर्ट में कहा कि केरल ने 2016 से 2020 तक 56 दहेज हत्याओं की सूचना दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here