नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा है कि रवींद्र जडेजा को उनकी बल्लेबाजी के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी फाइनल की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था, लेकिन ये योजना काम नहीं आई। मांजरेकर ने कहा है कि जडेजा की जगह हनुमा विहारी जैसे विशेषज्ञ बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता तो भारत को बोर्ड में कुछ और रन जोड़ने में मदद मिल सकती थी।

मांजरेकर ने कहा कि ऐतिहासिक मैच में 31 रन (पहली पारी में 15 और दूसरी में 16) रन बनाने वाले जडेजा को खराब अंग्रेजी परिस्थितियों में बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी के लिए नहीं चुना गया था। मांजरेकर ने क्रिकइंफो से बात करते हुए कहा, “अगर आपको यह देखना है कि खेल शुरू होने से पहले भारत कैसा चल रहा था, तो दो स्पिनरों को चुनना हमेशा एक बहस का विषय था, खासकर जब हालात खराब थे और टॉस में एक दिन की देरी हुई थी।”

उन्होंने आगे कहा, “उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के लिए एक खिलाड़ी को चुना, जो जडेजा थे, और उनके बाएं हाथ की स्पिन के कारण उन्हें चुना गया था। उन्हें उनकी बल्लेबाजी के लिए चुना गया था और मैं हमेशा इसके खिलाफ रहा हूं। आपको टीम में विशेषज्ञ खिलाड़ियों को चुनना होता है और अगर उन्हें लगता है कि पिच सूखी और टर्निंग थी, तो वे अश्विन के साथ जडेजा को अपने बाएं हाथ की स्पिन के लिए चुनते, यह समझ में आता, लेकिन उन्होंने जडेजा को उनकी बल्लेबाजी के लिए चुना और मुझे लगता है कि वह उल्टा पड़ा, जैसा कि ज्यादातर होता है।”

संजय मांजरेकर ने आगे कहा, “उदाहरण के लिए अगर भारत के पास हनुमा विहारी के रूप में एक विशेषज्ञ बल्लेबाज होता, जिसके पास एक अच्छा डिफेंस था, तो यह आसान होता। शायद 170, 220, 225 या 230 हो सकता था, कौन जाने? लेकिन मुझे उम्मीद है कि भारत वह नहीं करेगा जो इंग्लैंड ने ऐतिहासिक रूप से किया है, किसी को चुनें, क्योंकि उनके पास एक और ताकत है और वह ताकत सिर्फ अच्छे इस्तेमाल के लिए आ सकती है, लेकिन बहुत कम ही ऐसा होता है जब यह दबाव का खेल होता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here