कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार को अपने अहंकार को छोड़कर तीन ‘विवादास्पद कृषि कानूनों’ को वापस लेना चाहिए।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान में कहा, “एक साल पहले, किसान विरोधी नरेंद्र मोदी सरकार 5 जून, 2020 को आज के दिन तीन काले कृषि अध्यादेश लाए थे। उस समय, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि वह कोविड महामारी आपदा के दौरान इन कानूनों के साथ किसानों के लिए एक अवसर पैदा कर रहे थे। ”

कांग्रेस नेता ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘लेकिन हकीकत में उन्होंने (मोदी ने) अपने क्रोनी कैपिटलिस्ट दोस्तों के लिए 25 लाख करोड़ रुपये के कृषि उत्पादों के वार्षिक व्यापार का अवसर बनाया और 62 करोड़ किसानों के भाग्य में पीड़ा लिखी। “

भाजपा सरकार ने अपने पूंजीवादी मित्रों के लिए अनाज की जमाखोरी, कालाबाजारी के अवसर पैदा किए: कांग्रेस
उन्होंने आरोप लगाया कि इन कृषि कानूनों के माध्यम से भाजपा सरकार ने अपने पूंजीवादी दोस्तों के लिए अनाज की जमाखोरी और कालाबाजारी के अवसर पैदा किए, जबकि किसानों को लाठीचार्ज, पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

सुरजेवाला ने कहा कि इन तीन ‘काले’ कानूनों के साथ, मोदी ने अपने पूंजीपति मित्रों को मनमाने दामों पर फसल खरीदने के लिए ‘इनाम’ लिखा और अनाज मंडियों के अंत के लिए ‘डिक्री’ लिखकर किसानों के भविष्य को रौंद डाला।

“इन कृषि कानूनों के साथ, मोदी सरकार ने किसानों पर इस तरह कहर बरपाया है कि वह अनुबंध खेती के अनैतिक प्रावधानों के माध्यम से किसान भाइयों को कुछ पूंजीपतियों के ‘बंधुआ मजदूर’ में बदलने का इरादा रखती है। ऐसा लगता है कि मोदी सरकार अभी भी अपने क्रोनी कैपिटलिस्टों के एहसानों को वापस करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने 2014 में सत्ता पर कब्जा करने में मदद की थी, ”सुरजेवाला ने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि 2014 में जैसे ही मोदी सरकार सत्ता में आई, उसने एक अध्यादेश के जरिए किसानों की जमीन हड़पने की कोशिश की।

“फिर 2015 में मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर कहा कि किसानों को कभी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के रूप में लागत प्लस 50 प्रतिशत लाभ नहीं दिया जा सकता है। फिर खरीफ 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आई, जिससे कुछ बीमा कंपनियों ने 26,000 करोड़ रुपये का भारी मुनाफा कमाया। इतना ही नहीं उन्होंने अपने पूंजीपति मित्रों का करीब 10 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया, लेकिन किसानों का कर्ज माफ करने से इनकार कर दिया.

विभिन्न कर
कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि सरकार ने डीजल पर उत्पाद शुल्क में 820 प्रतिशत की वृद्धि की और कृषि पर कर लगाया।

देश के 73 साल के इतिहास में पहली बार उर्वरकों पर 5 फीसदी जीएसटी, कीटनाशकों पर 18 फीसदी और ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाया गया है। सरकार यहीं नहीं रुकी। 5 जून, 2020 को, यह किसानों की आजीविका को लूटने के लिए इन तीन कृषि काले कानूनों को लाया, ”उन्होंने कहा।

कांग्रेस नेता ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘आज इन काले कानूनों की बरसी पर मोदी सरकार को अपना फैसला वापस लेना चाहिए और इन कानूनों को तत्काल निरस्त करना चाहिए.

“अन्यथा, जब भी इन ‘क्रूरता और बर्बरता’ को ‘लोकतंत्र के भगवान – देश के लोगों’ के दरबार में आजमाया जाएगा, तो वे ऐसा फैसला सुनाएंगे कि आने वाले समय में कोई भी तानाशाह ऐसा कदम दोहराने की हिम्मत नहीं करेगा। , “सुरजेवाला ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here