सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) पास करने और सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) बनने वाले आईपीएस अधिकारी फिरोज आलम ने यह साबित कर दिया कि दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास के साथ किसी भी सपने को साकार किया जा सकता है।

हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, फिरोज आलम, जो 2010 में दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए थे, इस साल अप्रैल में एसीपी के रूप में फिर से सेना में शामिल हुए।

आलम जिन्होंने UPSC CSE 2019 को क्रैक किया और 645वीं रैंक हासिल की, उन्होंने कहा कि वह ड्यूटी के बाद मिलने वाले हर मिनट का उपयोग करते थे। उन्होंने कहा कि तैयारी के दौरान उनके सहयोगियों और वरिष्ठों ने उनका समर्थन किया है।

कॉन्स्टेबल से एसीपी बनने के अपने सफर के बारे में आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि 2010 में बल में शामिल होने के बाद, उन्होंने अपनी शिक्षा बंद नहीं करने का फैसला किया और यूपीएससी सीएसई को क्रैक करने का लक्ष्य रखा। आखिरकार इसी साल अप्रैल में उन्हें आईपीएस अधिकारी बनने के अपने सपने को साकार करने में सफलता मिली।

अन्य कांस्टेबलों की मदद करने के उद्देश्य से जो यूपीएससी सीएसई को क्रैक करना चाहते हैं, फिरोज आलम ने एक व्हाट्सएप ग्रुप ‘दिल्ली पुलिस फैमिली फॉर यूपीएससी’ शुरू किया है। अड़सठ कांस्टेबल पहले ही समूह में शामिल हो चुके हैं।

एक पुलिस अधिकारी बनने के बाद जो बदलाव वह अनुभव कर रहे हैं, उसके बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि कभी-कभी, यह अजीब हो जाता है जब उनके कांस्टेबल दोस्त जो सालों से ‘भाई’ कहते थे, उन्हें ‘सर’ कहते थे।

उल्लेखनीय है कि आलम उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के पिलखुवा कस्बे के एक कबाड़ व्यापारी का बेटा है. अपनी प्रेरक यात्रा के दौरान, वह हमेशा UPSC CSE को क्रैक करने के अपने उद्देश्य पर केंद्रित रहे क्योंकि उन्होंने महसूस किया था कि शिक्षा केवल उनके सपने को पूरा करने में उनकी मदद कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here