क्या आपने कभी किसी ऐसे इंसान के बारे में सुना है जिसके चार पैर हों? आपका जवाब नहीं में होगा, लेकिन इस दुनिया में एक ऐसी आश्चर्यजनक घटना घटी है, जिसने सभी को हैरानी में डाल दिया था। अमेरिका के टेनेसी शहर में सन 1868 में एक बच्ची का जन्म हुआ था। इस बच्ची के दो नहीं बल्कि चार पैर थे। इस बच्ची का नाम मायरटल कॉर्बिन था। वह अपने इन चार पैरों के साथ 60 साल तक जीवित रही। आज भी उसके चार पैरों की कहानी लोगों के लिए किसी पहेली से कम नहीं है।

मायरटल के दो पैर थे बेहद कमजोर:
डॉक्टरों ने बताया था कि मायरटल के दो पैर ठीक थे और दो पैर छोटे और बेहद कमजोर थे। वह अपने दो मजूबत पैरों की मदद से दैनिक जीवन के सारे काम कर लेती थीं। उन्हें चलने फिरने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता था। लेकिन वो जहां भी जाती भी हर कोई उन्हें घेर लेता था। जिसकी वजह से उन्हें कभी-कभी परेशानी झेलनी पड़ती थी। वहीं, अपने चार पैरों के कारण उन्हें लोगों का काफी प्यार भी मिला। उस समय में उन्हें कई तरह अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

मायरटल की बायोग्राफी ने तोड़े थे रिकॉर्ड:
मायरटल को दुनियाभर में ‘चार पैरों वाली महिला’ के तौर पर जाना जाता है। जब वो 13 साल की थीं, तो उनकी लाइफ पर आधारित एक किताब लिखी गई थी, जिसका नाम ‘बायोग्राफी ऑफ मायरटल कॉर्बिन’ है। मायटरल के जीवन पर आधारित ये किताब उस समय काफी बिकी थी और इसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

सन् 1928 में दुनिया को कहा अलविदा:
मायरटल ने 19 साल की उम्र में जेम्स क्लिंटन बिकनेल के साथ शादी रचाई थी। मायरटल की चार बेटियां और एक बेटा था। मायरटल की एक बहन भी थी, जिनसे जेम्स क्लिंटन बिकनेल के भाई लॉक बिकनेल क्लिंटन से शादी की थी। सन 1928 में 60 साल की उम्र में मायटरल का निधन हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here