मध्य प्रदेश पिछले कई दिनों से चर्चे में है। जहां से कांग्रेस के नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी का दामन थामते हुए कमल नाथ सरकार को बेदखल कर शिवराज सरकार को सत्ता में लाने का अहम किरदार अदा किया है लेकिन, शिवराज सरकार के सत्ता में आते ही प्रशासन की बेरहमी का ऐसा गुनाह सामने आया है जिसने मानवता को शर्मसार कर दिया। दरअसल गुना में कर्ज में डूबे एक किसान की फसल पर प्रशासन ने बुलडोजर चलवा दिया और जब अपने खेतों को बचाने की फरियाद करने लगे तो किसान परिवार पर पुलिस ने बेरहमी से लाठियां बरसाईं, जिस का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

बताया जा रहा है कि ये मामला मध्यप्रदेश के गुना में मंगलवार को सामने आया। जहाँ जमीन को लेकर हंगामा मच। दरअसल वो सरकारी रिकॉर्ड में पीजी कॉलेज की जमीन है। लेकिन इस जमीन पर राजकुमार अहिरवार नाम के किसान का परिवार पुश्तों से खेती कर रहा था। इस साल भी राजकुमार के परिवार ने कर्ज लेकर खेत में फसल लगाई थी। राजकुमार की फसल में अंकुर भी फूट चुके थे। लेकिन मंगलवार दोपहर अचानक गुना नगर पालिका का अतिक्रमण हटाओ दस्ता एसडीएम के नेतृत्व में यहां पहुंचा और राजकुमार की फसल पर जेसीबी चलवाना शुरू कर दिया। राजकुमार ने विरोध किया तो पुलिस ने लाठियां बरसानी शुरू कर दीं। अपनी आंखों के सामने अपनी मेहनत को बर्बाद होते देख सदमे में किसान दंपति ने खेत में ही कीटनाशक पी लिया।

इतना ही नहीं राजकुमार के सात बच्चे भी घटना के दौरान रोते और चिल्लाते रहे लेकिन प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को ज़रा भी तरस नहीं आया। बच्चों की चीख पुकार के बावजूद दंपति पर पुलिस का ज़ुल्म जारी रहा । पुलिस ने राजकुमार और उनकी पत्नी को जनवरों की तरह उठा कर गाड़ी में रखा गया और अस्पताल पहुंचाया गया। परिजनों के मुताबिक परिवार पर तीन लाख रूपये से अधिक का कर्जा है, वो किराए पर खेत लेकर कर्ज की रकम चुकाना चाहते थे। प्रशासन की ओर से जब यह कार्रवाई की जा रही थी तब राजकुमार ने कहा कि अगर आप यह खेत लेना चाहते हैं तो फसल हो जाने दें। इसके बाद मुझे कहीं और जमीन दे दें। लेकिन उन्हों ने एक भी नहीं सुनी। जानकारी के मुतबिक अस्पताल में राजकुमार की पत्नी की हालत गंभीर है।

इतना सब होने के बाद भी प्रशासन का रवैया देखिए कि किसान दंपति के खिलाफ ही केस दर्ज कर लिया गया। वहीं जहर खाने वाले परिवार के मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। रिपोर्ट 30 दिन के भीतर सौंपनी होगी। दूसरी तरफ इस संबंध में कांग्रेस ने भी एक जांच समिति बनाई है। बताया जा रहा है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए कार्वाई का दौर शुरू हुआ। इलाके के डीएम, एसपी, गुना रेंज के आईजी राजाबाबू को हटा दिया गया।

इस घटना पर विपक्ष से ले कर बॉलीवुड कलाकार भी लगातार रिएक्शन दे रहे हैं। बॉलीवुड एक्टर जीशान अय्यूब ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा कि बना लिया हमने देश को सुपरपावर। इसके साथ ही जीशान अय्यूब ने लिखा कि शर्म करने को नहीं बोलूंगा, क्योंकि वो अब बची नहीं है किसी में। इन के अलावा इस मुद्दे पर अनुभव सिन्हा, ओनिर और सोनम कपूर जैसे कई कलाकारों ने भी ट्वीट किये हैं।


वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया, ”ये शिवराज सरकार प्रदेश को कहाँ ले जा रही है ? ये कैसा जंगल राज है ? गुना में कैंट थाना क्षेत्र में एक दलित किसान दंपत्ति पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों द्वारा इस तरह बर्बरता पूर्ण लाठीचार्ज.” उन्होंने आगे लिखा, ”यदि पीड़ित युवक का ज़मीन सम्बंधी कोई शासकीय विवाद है तो भी उसे क़ानूनन हल किया जा सकता है लेकिन इस तरह क़ानून हाथ में लेकर उसकी,उसकी पत्नी की,परिजनो की व मासूम बच्चो तक की इतनी बेरहमी से पिटाई,यह कहाँ का न्याय है? क्या यह सब इसलिये कि वो एक दलित परिवार से है,ग़रीब किसान है?”


कांग्रेस के अलावा बीएसपी प्रमुख मायावती ने भी बीजेपी को घेरा। उन्होंने लिखा, ” एक तरफ बीजेपी व इनकी सरकार दलितों को बसाने का ढिंढोरा पीटती है जबकि दूसरी तरफ उनको उजाड़ने की घटनाएं उसी तरह से आम हैं जिस प्रकार से पहले कांग्रेस पार्टी के शासन में हुआ करती थी, तो फिर दोनों सरकारों में क्या अन्तर है? खासकर दलितों को इस बारे में भी जरूर सोचना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here