आज की इस तेज़ तराज़ ज़िन्दगी में ये सवाल काम व बेश हर मरीज़ के जहन में आता है। जिसकी शायद अलग अलग वुजुहात होती हैं। जिसमे शायद एक वजह ये भी है कि यूनानी तरीक़ा इलाज काफी आहिस्ता आहिस्ता असर करता है। यही वजह है कि अक्सर लोग यूनानी तरीका इलाज की तरफ उस वक़्त आते हैं जब दूसरे तरीक़ा इलाजों से या तो उनको फ़ायदा न हो रहा हो या दूसरे तरीका इलाजों में उनकी बीमारी का इलाज ना हो। यूनानी तरीका इलाज में मरीज़ की मजमूई हैसियत को मद्दे नज़र रखते हुए इलाज किया जाता है। जिससे बीमारी जड़ से ख़तम हो जाती है।

दरअसल जो चीज़ यूनानी तरीका इलाज को तरीका इलाजों से अलग करती है वो ये है कि यूनानी तरीका इलाज में बीमारी के असल सबब का इलाज किया जाता है। जिससे मरीज़ को एतिदाल के साथ फायदा पहुंच जाता है और मरीज़ की बीमारी पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है।

यूनानी तरीका इलाज नस्ली और जाबली बिमारियों को दूर करता है और यही नहीं ये पेचीदा से पेचीदा बिमारियों के लिए भी फायदेमंद है। यह थोड़े ही वक़्त में अपना असर दिखती है। ये एक आसान और सस्ता तरीका इलाज है जबकि दूसरे तरीके इलाज महंगे और इतने फायदेमंद नहीं हैं।

जदीद मालजात आज ऐसे चौराहे पर खड़ी है कि जो नए माशी और समाजी माहोल की वजह से होने वाली बीमारियों का जवाब देने से क़ासिर है। जबकि जदीद नस्ल और आलिम इंसानियत मुतबदील इलाज की तलाश में है और अब ख़ुसूसन यूनानी तरीका इलाज की तरफ रुख कर रही है। मुमताज़ यूनानी मालजीन मोहक़्क़ीन नयी नस्ल की मुश्किलात का हल यूनानी तरीका इलाज में बताते हैं। खुसूसी तोर पर उनमे से हकीम जमीलउद्दीन बक़ाई के मुताबिक़ यूनानी तरीका इलाज में तरक़्क़ी का एक वसी मैदान है जो अपनी मंज़िल की तरफ बढ़ चुका है। जो कि जदीद इलाज के मुक़ाबले में ज़्यादा इंसानी सेहत की खिदमत अंजाम दे सकता है। इस तरीका इलाज में जदीद तरीका इलाज के मुक़ाबले में जज़्बी और कली तौर पर बीमारी का इस्तेहसाल करने की ज़्यादा सलाहियत मौजूद है। यही वजह है पूरी दुनिया इस निज़ाम को क़ुबूल कर रही है और इस विशिष्ठ उपचारिकी में WHO ने भी अपनी लोकप्रियता को दिखाया है और स्वास्थ्य प्राप्ति के लिए यूनानी उपचार विधि को एक विशिष्ट अंग माना है जो कि बीमारी को जड़ से ख़त्म करने की छमता रखता है।

Bharat Unani Medicare 

Ganjdundwara - Kasganj

Mob: 8384828709

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here