नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडी सावरकर को इस विचार को व्यक्त करते हुए कहा कि इतिहास को भारतीय दृष्टिकोण से फिर से लिखने की जरूरत है। भारतीय इतिहास के पुनर्लेखन की आवश्यकता पर शाह के विचार समझ में आते हैं, क्योंकि पिछली शताब्दी के दौरान इतिहास में औपनिवेशिक पूर्वाग्रह था और ब्रिटिश दृष्टिकोण की ओर झुका हुआ था। हालांकि, उन इतिहासों को 1970 के दशक के बाद से फिर से लिखा जाना शुरू हुआ – पर्सीवल स्पीयर के ‘ए हिस्ट्री ऑफ इंडिया’ को आजकल इतिहास लेखन में अंतिम शब्द माना जाता है – और बाद के इतिहासों में शाह को वामपंथी पूर्वाग्रह नहीं माना जा सकता। (हालांकि कुछ ऐसा करते हैं)।

हालाँकि, जो बाहर खड़ा है, वह सावरकर, जिन्हें महात्मा गांधी की हत्या की साजिश में हत्या का आरोप लगाया गया था, के भाजपा नेताओं की ओर से ठोस प्रयास हैं। वह गांधी की हत्या की साजिश का हिस्सा था या नहीं (सरदार पटेल, जिसे भाजपा जवाहरलाल नेहरू के प्रति-प्रतीक के रूप में रखती है, सोचा था कि वह था), इसमें कोई संदेह नहीं है कि गांधी का दृष्टिकोण – गैर का प्रेषित -विरोध ‘- कट्टरपंथी सावरकर के साथ बिल्कुल असंगत था। बीजेपी खुद को “वैचारिक” पार्टी के रूप में देखती है, लेकिन इसके लिए गांधी और सावरकर दोनों को ही अमेरिका के थॉमस जेफरसन और व्लादिमीर लेनिन को बराबर रोकना असहमतिपूर्ण है।

जबकि गांधी ने “हिंदू-मुस्लिम एकता” को बरकरार रखा, सावरकर ने इसके साथ उनके “जुनून” के लिए उन्हें परवरिश दी, और जिन्ना के पहले दो राष्ट्र सिद्धांत का समर्थन किया। किसी भी ‘प्रामाणिक’ इतिहास को इसे रिकॉर्ड करना होगा। सावरकर का सबसे चौंकाने वाला विचार – उनके द्वारा स्थापित हिंदुत्व विचारधारा का एक प्रमुख उदाहरण यह भी है कि भारतीय मुसलमानों और ईसाइयों की देशभक्ति हमेशा संदिग्ध है क्योंकि उनका “पवित्र क्षेत्र” उनके “पितृभूमि” से अलग है। सावरकर को बढ़ावा देने के लिए, बीजेपी को स्पष्ट करना होगा कि वह इस सिद्धांत पर कहां खड़ा है – यह स्वीकार करना कि कौन भारतीय संविधान में हिंसा करेगा और भारत को एक हिंदू पाकिस्तान देगा, जहां अल्पसंख्यकों को कम नागरिक समझा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here