वाशिंगटन : उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने सोमवार देर रात कहा, कि डोनाल्ड ट्रम्प ने रिसेप तईप एर्दोगन को फोन किया और तुर्की के उत्तरी सीरिया पर हमले के तत्काल अंत की मांग की। पेंस ने कहा कि उन्हें एर्दोगन की उत्तरी सीरिया में संघर्ष विराम के लिए ‘जितनी जल्दी हो सके’ वापस आए और अमेरिका के पूर्व कुर्द सहयोगियों को मदद के लिए बशर अल-असद की ओर जाने के लिए प्रेरित किया।

पेंस ने कहा कि राष्ट्रपति ‘इस क्षेत्र में अस्थिरता के बारे में बहुत चिंतित हैं’ लेकिन इस बात से इनकार किया कि ट्रम्प ने इसकी शुरुआत नहीं की थी कि उन्होंने तुर्की को आक्रमण शुरू करने के लिए हरी बत्ती दी थी। उसने एक टुकड़ी की घोषणा की थी। ‘संयुक्त राज्य अमेरिका बस आगे सीरिया में तुर्की के आक्रमण को बर्दाश्त नहीं करने जा रहा है। पेंस ने व्हाइट हाउस के बाहर संवाददाताओं से कहा, हम तुर्की को खड़े होने, हिंसा को खत्म करने और बातचीत की मेज पर आने का आह्वान कर रहे हैं।

Video Player

उन्होंने उन्हें बचाने के लिए ‘रूस, चीन या नेपोलियन बोनापार्ट’ को आमंत्रित किया। ट्रंप ने ट्वीट किया कि उन्होंने अमेरिका के पूर्व कुर्द सहयोगियों के भाग्य को सीरिया के तानाशाह बशर अल-असद के हाथों में डाल दिया है, जिनके शासन में उन्होंने एक ही सांस में ‘हमारे दुश्मन’ को बुलाया था। और उन्होंने घोषणा की कि उनका प्रशासन 100 अरब डॉलर के व्यापार समझौते को रद्द करके, तुर्की स्टील पर आयात शुल्क बढ़ाकर और एरडोगन की सरकार में किसी के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध तैयार करके सीरिया में तुर्की के आक्रमण को दंडित करना है, जो सीरिया में ‘शांति, सुरक्षा, या स्थिरता’ के लिए खतरा है।

बता दें कि तुर्की एक नाटो सहयोगी है। यह आक्रामक भी है, जिसकी सैन्य टुकड़ी सीरियाई सेना और कुर्द दोनों को पीछे धकेलने की कोशिश कर रही है। और तुर्की के अंदर 250 मील की दूरी पर इनक्लोरिक एयर बेस के भीतर बैठे हैं, जिसका संचालन अमेरिका ने 1950 के दशक के मध्य से साझा किया है, जहां लगभग 50 अमेरिकी सामरिक परमाणु हथियार हैं।

अमेरिकी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि डब्ल्यूएमडी, हालांकि अमेरिकी नियंत्रण में है, प्रभावी रूप से एर्दोआन के बंधक बन गए हैं। बेल्जियम, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड और तुर्की में सहयोगी ठिकानों में फैले संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इनमें से 180 हथियार, सटीक-निर्देशित B61-12 परमाणु बम हैं। इनरलिक में बड़ी संख्या में उन्हें छोड़ देना एक ऐसे राष्ट्र में एक घातक सुरक्षा जोखिम बन सकता है जिसकी तोपखाने पहले ही अमेरिकी सैन्य इकाइयों पर सीमा पार से गोलीबारी कर चुके हैं क्योंकि वे सीरिया से बाहर निकल गए थे। उन्हें बाहर निकालने से एक सैन्य गठबंधन का अंत होगा जो संयुक्त राज्य अमेरिका को मध्य पूर्व के संचालन के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here