वाशिंगटन: महात्मा गांधी ने कभी अमेरिका का दौरा नहीं किया, लेकिन भारत के बाहर के किसी भी देश में संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अधिक गांधी की प्रतिमाएं, और स्मारक नहीं हैं, जहां उन्होंने राजनीतिज्ञों, सार्वजनिक हस्तियों और यहां तक ​​कि व्यवसायियों को प्रभावित किया – हेनरी फोर्ड से मार्टिन लूथर किंग जूनियर से बराक ओबामा तक। कुछ लोगों ने इस सूची में अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी को रखा था , लेकिन हाल ही में एक घटना में डेमोक्रेटिक नेता ने खुलासा किया कि कैसे महात्मा के साथ उनकी कोशिश तब शुरू हुई जब वह एक कैथोलिक स्कूल में एक छोटी बच्ची थी, जब वह एक शिक्षक द्वारा परवरिश कर रही थी, जिसने चुपके से पूछा, ” आपको क्या लगता है आप कौन हैं? महात्मा गांधी? ” क्योंकि वह उचित कपड़े पहने नहीं थी।

“मुझे नहीं पता था कि महात्मा गांधी कौन थे, इसलिए मैं पुस्तकालय गया … और 1950 के दशक में उनके पास बच्चों के लिए महात्मा गांधी पर किताबें थीं … और इसलिए नन ने जो कहा, उसके कारण मैं महात्मा गांधी के मंदिर में पूजा करने लगा। ‘ पेलोसी ने याद करते हुए कहा कि उन्होंने गांधी के बारे में कॉलेज में सीखने के लिए अपनी अतृप्त भूख को बढ़ाया, जहाँ उन्होंने लाइब्रेरी से गांधी की सभी पुस्तकों को पढ़ा।

कहानी यहीं समाप्त नहीं हुई। एक दिन एक युवती जो कि उसकी सहपाठी थी, आई और कहा, “मैं देख रही हूं कि आपने गांधी पर सारी किताबें निकाल ली हैं। मेरे पिता संयुक्त राज्य में पाकिस्तानी राजदूत हैं। मैं चाहता हूं कि आप जिन्ना पर किताबें निकाल लें। पेलोसी ने कहा, बहुत कुछ नहीं है, सिर्फ दो। बुधवार शाम को अमेरिका में गंडिका के दुर्जेय खजाने को एक और बढ़ावा मिलेगा जब पेलोसी भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ कांग्रेस की लाइब्रेरी में उनकी 150 वीं जयंती पर महात्मा पर एक प्रदर्शनी खोलने के लिए शामिल होगी ।

1959 में अपनी भारत यात्रा के इबोनी पत्रिका में मार्टिन लूथर किंग जूनियर के खाते में अस्पृश्यता और अलगाव के खिलाफ बहस करते हुए उनके निबंध “ए कॉमन प्लेटफ़ॉर्म” के एक हस्तलिखित मसौदे से जब उन्होंने गांधी के प्रभाव को दोहराया, तो क्यूरेटर बाहर हो गए। अभिलेखागार और दुनिया के सबसे बड़े पुस्तकालय में अंतिम शब्द के योग्य प्रदर्शित करता है। यह एक बेहतर समय पर नहीं आ सकता था, यह देखते हुए कि भारत कश्मीर घाटी में अपने कथित भारीपन के लिए आलोचकों से जांच के दायरे में आ गया है, एक विषय जो 22 अक्टूबर को कांग्रेस की सुनवाई में आएगा। की नई दिल्ली के उल्लंघन पर प्रकाश डाला मानव अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता की कटौती के रूप में भी जयशंकर बार-बार बताया गया है कि इस मुद्दे को कश्मीर घाटी में केवल कुछ ही स्थानों तक ही सीमित है और जीवन सामान्य क्षेत्र के अधिकांश भागों में बहाल किया गया है।

जबकि वाशिंगटन की विदेश नीति समुदाय ने भारत की स्थिति को बड़े पैमाने पर स्वीकार किया है, आलोचक बने हुए हैं। वास्तव में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा न्यूयॉर्क टाइम्स का विरोध किया गया 2 अक्टूबर को कई लोगों के बीच बहुत नाराज़गी पैदा हुई जिन्होंने तर्क दिया कि कश्मीर में घटनाओं और महात्मा और भारतीय दक्षिणपंथी के बीच वैचारिक असंगति को देखते हुए इस तरह के एक प्रकाशन को प्रकाशित करने के लिए यह एक असुविधाजनक क्षण था जिसने उनके कई विचारों का विरोध किया।

” गांधी को इस ‘श्रद्धांजलि’ की सबसे खास बात यह है कि यह किस बारे में मौन है: महात्मा किस लिए जीते थे और मर गए, अर्थात् हिंदू-मुस्लिम सद्भाव, ” हाल ही में महात्मा की जीवनी पर लिखे गए एक इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने उल्लेख किया है। लेकिन जहां तक ​​अमेरिका का सवाल है, गांधी भारत की राजनीति से ऊपर और परे हैं। जिस व्यक्ति ने टाइम पत्रिका को तीन बार कवर किया और जिसने LoC (लाइन ऑफ कंट्रोल) को अप्रासंगिक माना होगा, उसे दुनिया के सबसे अधिक स्टोर किए जाने वाले आर्काइव में सम्मानित किया जा रहा है, जो कि अधिक प्रासंगिक – कांग्रेस का पुस्तकालय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here