इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि गाजा से हो रहे रॉकेट हमलों के कारण क्षेत्र में आतंकवादियों के खिलाफ एक और जंग जरूरी हो गई है। देश में जल्दी ही राष्ट्र स्तरीय चुनाव होने हैं और उसके कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री का यह महत्वपूर्ण बयान आया है।

नेतन्याहू ने कहा कि हमले रोकने की हमास शासकों की अनिच्छा को देखते हुए गाजा पर हमला करने के लिए योजनाएं तैयार हैं और वह उचित समय का फैसला करेंगे।

इस्राइली सेना ने हमलों का जवाब देते हुए हमास प्रतिष्ठानों के खिलाफ सीमित हमले किए हैं जिनमें कोई हताहत नहीं हुआ है और मामूली नुकसान हुआ है। इस्राइल चुनाव से ठीक पहले बड़े टकराव की आशंका को टालने का प्रयास कर रहा है।

रॉकेट हमलों का कठोर जवाब देने में विफल रहने के लिए इस्राइली नेता आलोचना का सामना कर रहे हैं। इस्राइल 2005 में गाजा पट्टी से हट गया था और उसके 2 साल बाद हमास के आतंकवादियों ने इस क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया। इस्राइल और हमास ने 3 युद्ध लड़े हैं और पिछले एक दशक में उनके बीच कई हिंसक झड़पें हुई हैं।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, नेतन्याहू ने कान रेशेट बेट रेडियो के साथ एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैं तब तक युद्ध नहीं करता जब तक कि यह आखिरी उपाय न हो और मैं सिर्फ वाहवाही हासिल करने के लिए अपने सैनिकों और नागरिकों की जान जोखिम में नहीं डालता।’

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के लिए रूस जाने से कुछ समय पहले उन्होंने कहा, ‘हमारे पास गाजा में आतंकी ताकतों के खिलाफ एक बड़ी मुहिम चलाने के अलावा शायद कोई विकल्प नहीं होगा। हम तैयार होने से एक मिनट पहले इसे शुरू नहीं करेंगे और हम एक ‘अलग युद्ध’ की तैयारी कर रहे हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here