श्रीनगर : अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को मिले विशेषाधिकारों को खत्म किए जाने के बाद राज्य में किसी भी तरह की आशंका को देखते हुए कुछ नेताओं और अलगाववादियों को हिरासत में लिया गया है। इस बीच यह अफवाह भी तेज है कि सूबे की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को एकांत कारावास में रखा गया है। हालांकि पुलिस सूत्रों ने इसका खंडन किया है। पुलिस से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर स्थित हरि निवास पैलेस में उन्हें हिरासत में रखा गया है। अधिकारी ने यह भी कहा कि उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया भी कराई जा रही हैं। इस दौरान महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने आरोप लगाया है कि उन्हें अपनी मां से मिलने नहीं दिया जा रहा है।

‘हमें मां से मिलने नहीं दिया जा रहा’
दरअसल, महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा जावेद ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में यह आरोप लगाया था कि उनकी मां (मुफ्ती) को एकांत करावास में रखा गया है, जहां उन्हें किसी से मिलने नहीं दिया जा रहा है। इंटरव्यू में इल्तिजा ने कहा, ‘रविवार शाम को वे मेरी मां को घर से ले गए। सरकारी गेस्ट हाउस हरि निवास में उन्हें हिरासत में रखा गया। हमें उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। कोई भी संचार साधन नहीं है, जिसके जरिए हम उनसे संपर्क कर सकें।’

‘महबूबा से वीवीआईपी मेहमानों जैसा व्यवहार’
उधर, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘महबूबा के साथ वीवीआईपी मेहमानों की तरह व्यवहार किया जा रहा है। फर्क सिर्फ इतना है कि उनके किसी भी तरह के मूवमेंट पर प्रतिबंध है। ऐसा उन्हें हिंसा को भड़काने से रोकने या लोगों को अनुच्छेद 370 के उल्लंघन के खिलाफ लामबंद करने को लेकर किया जा रहा है।’ बता दें कि महबूबा को जहां प्रशासन ने हरि निवास में हिरासत में रखा है, वहीं नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को एक अलग सरकारी गेस्ट हाउस में रखा गया है।

अब बाजार गुलजार, सड़कों पर दिखे लोग
उधर, जम्मू-कश्मीर में अब हालात धीरे-धीरे पटरी पर आ रहे हैं। बुधवार को कुछ हिस्सों में आम जनता को राहत देने के लिए मामूली ढील भी दी गई। वहीं गुरुवार को बाजार गुलजार दिखे। जम्मू में लोग फल, सब्जियों सहित जरूरी सामान खरीदते दिखे। हालांकि कुछ इलाकों में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here