ग्लोबल रैंकिंग अर्थव्यवस्था में भारत को भारी नुकसान, ब्रिटेन फ्रांस से पीछे हुआ!

0
831

देश को ग्लोबल रैंकिंग अर्थव्यवस्था में बड़ा नुकसान हुआ है। भारत की अर्थव्यवस्था ने ग्लोबल रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया था, जो कि अब छिन चुका है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि वर्ष 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था बहुत सुस्त थी।

वही दूसरी तरफ ब्रिटेन और फ्रांस की इकॉनमी ने भारत की अर्थव्यवस्था की तुलना में ज्यादा विकास किया है। नए आकंडों के अनुसार, फ्रांस ने छठें स्थान और ब्रिटेन ने पांचवें स्थान पर कब्जा जमाया है। वहीं, भारत दो अंक लुढ़क कर सातवें स्थान पर आ चुका है।

हरिभूमी पर छपी खबर के अनुसार, ग्लोबल इकॉनमी रैंकिंग में अमेरिका की अर्थव्यवस्था ने पहले नंबर पर कब्जा जमाया है। अंकों के अनुसार, वर्ष 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था ने 3.01 फीसद का इजाफा किया था और इससे पहले 2017 में 15.33 फीसद की बढ़त हुई थी।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में साल 2018 6.81 फीसद और 2017 में 0.75 का इजाफा हुआ था। वहीं, फ्रांस की अर्थव्यवस्था में वर्ष 2018 में 7.33 फीसद और 2017 में 4.85 की बढ़त देखने को मिली है। भारत की रैंकिंग में गिरने की वजह को सुस्त अर्थव्यवस्था को माना जा रहा है।

आपको बता दें कि भारत की अर्थव्यवस्था ने सन वर्ष 2017 में ग्लोबल रैंकिंग में पांचवां स्थान प्राप्त किया था। तब ब्रिटेन छठे और फ्रांस सातवें नंबर पर कब्जा जमाए हुए थे। अर्थशास्त्रियों के अनुसार, भारत की रैंकिंग में गिरावट को डॉलर की तुलना में रुपए की कमजोर स्थिति को माना जा रहा है।

वहीं, वर्ष 2017 में डॉलर के मुकाबले रुपए में तीन फीसद का इजाफा हुआ था। वर्ष 2018 में डॉलर की तुलना में रुपया 5 फीसद तक कम हुआ था। साथ ही मोदी सरकार ने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहूंचाने का दावा किया है। अब देखना होगा कि आने वाली ग्लोबल रैंकिंग लिस्ट में भारत कितना सुधार करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here