दिल्ली से लेकर लखनऊ तक भड़के आक्रोश के बाद आखिरकार उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए कथित कार हादसे की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है. इस बीच उन्नाव रेप केस में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल आज यानी बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलेंगी.

दोपहर 11.30 बजे लखनऊ के राजभवन में मालीवाल, आनंदीबेन पटेल से मिलकर उन्नाव रेप केस के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगी. साथ ही राज्यपाल के सामने स्वाति मालीवाल पीड़िता के इलाज को लेकर भी कई मांगें रख सकती हैं.

पीड़िता के चाचा अंतिम संस्कार में शामिल होंगे

उन्नाव रेप कांड की पीड़िता के चाचा को अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जेल से रिहा किया गया है. भारी सुरक्षा के बीच वो उन्नाव पहुंचेंगे. यहां पीड़िता की चाची का अंतिम संस्कार होना है. पीड़िता के चाचा को मंगलवार को कोर्ट से एक दिन के लिए फौरी बेल मिली थी.

रायबरेली के डीएम जेल में रेप की शिकार लड़की के चाचा से मिलने पहुंचे थे. जेल में मिलने के बाद आज तक इंडिया टुडे से डीएम रायबरेली ने कहा, ‘हम पेरोल का आदेश लेकर जेल आए थे जैसा हाई कोर्ट ने आदेश दिया था, हमने पीड़िता के चाचा की उनके घर वालों से बात कारवाई है, उन्हें उन्नाव के गंगा घाट पर होने वाले अंतिम संस्कार में ले जाया जाएगा.’

डीएम ने कहा, ‘मामले में ड्राइवर और क्लीनर को गिरफ्तार कर लिया गया है, कॉल डिटेल्स खंगाल रहे हैं. ड्राइवर और क्लीनर ने जो बयान दिया है उसको वेरीफाई कर रहे हैं, सीबीआई जब आएगी केस उसे हैंडओवर कर देंगे. अभी हम जांच कर रहे हैं.’

सीबीआई करेगी जांच

उन्नाव रेप पीड़िता की कार का ट्रक से टक्कर हादसा था या इसके पीछे कोई साजिश, इसकी तहकीकात अब सीबीआई करेगी. कल केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग ने सीबीआई जांच की अधिसूचना जारी कर दी.

यूपी सरकार ने सोमवार को इस मामले में सीबीआई से जांच की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी थी. गौरतलब है कि योगी सरकार ने अपने स्तर पर मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था. सीबीआई टीम के पहुंचते ही एसआईटी उसे जांच सौंप देगी.

जांच संभालते ही सीबीआई सबसे पहले एफआईआर दर्ज करेगी. जानकारी के मुताबिक सीबीआई अपने अधिकारियों को अलर्ट कर चुकी है और जांच के लिए सीबीआई की टीम जल्द ही रायबरेली में हादसे वाली जगह पर जा सकती है. वहां जाने के बाद सीबीआई टीम संबंधित थानों से पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट लेगी. गौरतलब है कि पीड़िता से रेप के मामले की जांच पहले से ही सीबीआई के हाथों में है.

पीड़िता की हालत में सुधार नहीं

लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती पीड़िता की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ है. उसकी हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. कल वेंटिलेटर हटाकर देखा गया लेकिन आधे घंटे बाद फिर वेंटीलेटर लगाने की जरुरत पड़ गई. उधर, पीड़िता के वकील की सेहत में कुछ सुधार हुआ है. उनका वेंटिलेटर हटा लिया गया है.

मंगलवार को समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यहां आकर रेप पीड़िता का हाल जाना. पार्टी की तरफ से पीड़िता के इलाज के लिए 10 लाख का चेक भी दिया. पीड़िता के वकील के इलाज के लिए भी 5 लाख की मदद की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here