नई दिल्ली: आज के प्रौद्योगिकी वाले युग में जब सोशल मीडिया और अन्य व्यस्तताओं में समय बर्बाद होता है, सामाजिक कार्यकर्ता शफीकुल हसन व्हाट्सएप के माध्यम से समाचार प्रसारित करते हैं, जो एक उदाहरण है।

आप विश्वास नहीं कर सकते कि एक फोटो के रूप में समय पर महत्वपूर्ण समाचार को 8 बजे वितरित करना कितना मुश्किल है। यह काम दो साल में 24 जून 2019 को पूरा हुआ है।

इस अवसर पर, ऑल इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर ने शफीकुल हसन की सेवाओं को मान्यता देने के लिए एक बधाई कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में देश की प्रमुख हस्तियों, राजनेताओं, पत्रकारों और लेखकों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत कुरान के पाठ से हुई।

इस्लामिक कल्चर सेंटर के प्रमुख श्री सिराजुद्दीन कुरैशी ने एक स्वागत समारोह में कहा कि 763 दिन बीत चुके हैं जिसमें श्री शफीक लगातार उर्दू, हिंदी और अंग्रेजी अखबारों में महत्वपूर्ण समाचारों को लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रवक्ता और पूर्व सांसद मीम अफजल ने कहा कि जो लोग अच्छे समय में बुरे समय को भूल जाते हैं, वे कभी बड़े नहीं होते हैं और जो अच्छे समय में बुरे समय को याद करते हैं, वे आगे बढ़ते हैं। उन्होंने पचास रुपये लेकर दिल्ली आने पर शफ़ीक-उल-हसन का उल्लेख किया। मुझे याद है जब वह मेरे पास आए थे तो उन्होंने पचास रुपए भी खर्च किए थे। आज मुझे उन पर गर्व है।

सांसद कुंवर दानिश अली ने कहा, “मैंने अभी तक गृह मंत्री को पत्र नहीं लिखा है लेकिन मैं पहला पत्र लिखूंगा, जिसमें मैं उनसे पद्म श्री पुरस्कार का अनुरोध करूंगा।”

प्रो.अख्तर अल-वसी ने शफीक-उल-हसन की सेवाओं को स्वीकार किया और कहा कि यह नई पीढ़ी के लिए एक संदेश है कि वह भी सामाजिक सेवाओं से जुड़े हैं। हमें ऐसी सेवाओं की सार्वजनिक रूप से सराहना करनी चाहिए। उन्होंने आधुनिक तकनीक का सही इस्तेमाल किया और लोगों को कई चीजों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ उर्दू अखबारों की तस्वीरों को लोगों तक पहुंचाया।

अंत में शफीकुल हसन ने सभी को, विशेष रूप से इंडिया इस्लामिक कल्चर सेंटर के अधिकारियों को धन्यवाद दिया। सिराजुद्दीन कुरैशी ने भी उनके पिता और उनकी पत्नी हिना शफीक का स्वागत किया। शफीक-उल-हसन की सेवाओं के सम्मान में कवि मतीन अमरोहावी ने कविता प्रस्तुत की। शहाबुद्दीन याकूब ने शफीकुल हसन के जीवन के बारे में एक डाक्यूमेंट्री फिल्म प्रस्तुत की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here