कर्नाटक में करीब एक महीने से चल रहा राजनीतिक उठा-पटक और सरकार गिराने और बनाने की दौर आज थम गया है। चौथी बार कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बने बीएस येदुरप्‍पा आज कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। फ्लोर टेस्‍ट से पहले येदियुरप्‍पा ने कहा कि बहुमत के लिए बीजेपी के पास जादुई आंकड़ा मौजूद था।

इससे पहले विश्‍वास मत पेश करने के बाद स्पीकर ने विपक्ष के नेता सिद्धरामैया से पूछा क्‍या वे चर्चा करना चाहते हैं। इस पर सिद्धरमैया ने कहा कि चर्चा होनी चाहिए। इसके बाद सदन में विश्‍वास मत पर चर्चा शुरू हो गई है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम के अनुसार, कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार द्वारा 14 और बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद येदियुरप्पा की राह आसान हो गई है। अब सदन में कुल 17 विधायक अयोग्‍य घोषित हो चुके हैं। इसके बाद विधानसभा में सदस्यों की कुल संख्या 224 से घटकर 207 रह गई है।

ऐसे में अब बहुमत का आंकड़ा 104 का है। बीजेपी के पास फिलहाल एक निर्दलीय समेत 106 विधायकों का समर्थन है। यानी बहुमत से दो विधायक ज़्यादा हैं। वहीं, कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास स्पीकर समेत 100 विधायक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here