दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने एसोसिएट प्रोफेसरों के 428 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. आप डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने एसोसिएट प्रोफेसरों के 428 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. आप डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अगर नेट या पीएचडी के साथ शिक्षण का अनुभव है तो आप भी डीयू में एसोसिएट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन से पहले आपको डीयू की ऑफिशियल साइट www.du.ac.in पर जाकर यहां दिए गए नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा. यहां नीचे आपको ये आठ ऑप्शन नजर आएंगे.

1. Advertisement of Associate Professor

2. Details of Department wise Vacancies

3. Eligibility Requirement for the Posts

4. General instruction for the Applicants

5. Screening Guidelines for the Screening of applicants

6. Proforma for citation from the Guru(applicable for Music only)

7. Frequently Asked Questions

8. Online Application

इन दिए गए ऑप्शन में से कोई भी विकल्प चुनकर आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. डीयू ने 15 जुलाई को ही इसका नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार एसोसिएट प्रोफेसरों के 428 रिक्त पदों के लिए भर्ती निकली गई है. जो उम्मीदवार इन पदों में आवेदन के इच्छुक हैं वे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ईडब्ल्यूएस आरक्षण भी मिलेगा

भारत सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में आरक्षण भी लागू किया गया है. बता दें कि इससे पहले भी दो जुलाई को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 263 सहायक प्रोफेसर के पदों पर वैकेंसी निकाली थीं जिसे जल्द ही पूरा कर दिया गया है. डीयू ने इसके बारे में जारी प्रेस विज्ञप्‍ति में कहा है कि डीयू इन पदो को जल्द से जल्द भरेगा.

आवेदन करें

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट: www.du.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन के विकल्प पर जाना होगा.

मांगी गई ये जरूरी योग्यता

उम्मीदवार के पास पीएचडी के साथ एक अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए. इसके अलावा संबंधित या प्रासंगिक विषयों में डिग्री भी होना जरूरी है.

कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर की डिग्री (या प्वाइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here