दिल्ली के सरकारी स्कूलों हैप्पीनेस करीकुलम शुरू हुए एक साल बीत गए हैं. इस एक साल पूरा होने को लेकर स्कूलों में 15 दिनों का हैप्पीनेस उत्सव मनाया जा रहा है. जानें उत्सव के दूसरे दिन क्या रहा हाल.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस करिकुलम शुरू हुए मंगलवार को पूरा एक साल हो गया. दिल्ली शिक्षा मंत्रालय ने एक साल पूरा होने पर सभी सरकारी स्कूलों में 15 दिन तक उत्सव मनाने का फैसला किया है. ये उत्सव 16 जुलाई से शुरू हो गया है. सरकार ने कहा है कि इस करीकुलम से 8 लाख बच्चों को लाभ मिला है. ये करीकुलम एक साल पहले बच्चों को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने बच्चों के लिए शुरू किया था.

उत्सव के दूसरे दिन हुए ये आयोजन

उत्सव के दूसरे दिन शहर के सभी स्कूलों में पहले एक घंटे में हर कक्षा में एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया. जिसका विषय ‘हम कैसे खुश रह सकते हैं, और दूसरों के प्रति सहानुभूतिशील होने का क्या मतलब है’ रखा गया था. इसके अलावा हर दिन नाटक, कविताओं, प्रदर्शनियों, आदि जैसी

गतिविधियों के जरिए स्कूल हैप्पीनेस उत्सव मनाएंगे. 15 दिवसीय उत्सव का समापन एक समारोह में होगा जिसमें उपमुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य अतिथि शामिल होंगे.

45 मिनट की होती है क्लास

हैप्पीनेस करीकुलम की ये क्लास नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन 45 मिनट की हैप्पीनेस क्लास लगाई जाती है. इससे बच्चों में आत्मविश्वास को बढ़ाने और खुश रहने के साथ भावनात्मक रूप से मजबूत बनने की कला सिखाई जाती है. इस क्लास को मेडिटेशन से शुरु किया जाता है, फिर कहानियों आदि के जरिए बच्चों को जीवन मूल्यों का पाठ सिखाया जाता है. इस क्लास को पढ़ाने के लिए टीचर्स की स्पेशल ट्रेनिंग ली गई थी.

View image on TwitterView image on Twitterबीते साल करीकुलम का उद्घाटन बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने किया था. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर उत्सव की जानकारी दी थी. उनसे मेघालय के शिक्षा मंत्री ने बच्चों से हैप्पीनेस क्लास में मुलाकात की थी. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here