जामिया मिल्लिया इस्लामिया में नार्थ ईस्ट सेंट्रल रिसर्च एंड रिसोर्स सेंटर खोलने की तैयारी हो रही है. इस सिलसिले में विवि की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने शुक्रवार को आदिवासी मामलों के केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि ये सेंटर आदिवासियों के मामलों पर रिसर्च करेगा. जानिए क्या है सरकार का रुख.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने अर्जुन मुंडा को बताया कि इस अनुसंधान और अध्ययन केन्द्र के जरिये पूर्वोत्तर के आदिवासियों से जुड़े मुद्दों पर अनुसंधान किया जाएगा. उन्होंने विश्वविद्यालय में नार्थ ईस्ट सेंट्रल रिसर्च एंड रिसोर्स सेंटर स्थापित करने के लिए फंड उपलब्ध कराने की मांग की. उन्होंने मंत्री से ये भी कहा कि पूर्वोत्तर के आदिवासियों की समस्याएं कही न कहीं अल्पसंख्यकों जैसी है.

उन्होंने, मंत्री को बताया कि जामिया में सेंटर फॉर नार्थ ईस्ट स्टडीज़ एंड पालिसी रिसर्च पहले से ही कार्यरत है. ये पूर्वोत्तर के आदिवासी समुदायों के विभिन्न आयामों से जुड़े मुद्दों के अध्ययन के लिए समर्पित है.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया को गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान वाला अंतरराष्ट्रीय स्तर का शैक्षिक संस्थान बनाने के अपने प्रयासों के लिए उन्होंने हाल ही में, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी. इन मुलाक़ातों में उन्होंने जामिया में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने सहित उसके विकास के लिए समर्थन का आग्रह किया था. मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल द्वारा सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की पिछले महीने बुलाई गई बैठक में कुलपति ने उनसे भी इस विषय पर चर्चा की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here