वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने बजट भाषण में फ्यूल पर दो रुपये सेस और एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया है। इससे पेट्रोल की कीमत में 2.5 रुपये और डीजल की कीमत में 2.3 रुपये का इजाफा हो जाएगा।

नई दिल्ली
मोदी सरकार-2 के पूर्ण बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फ्यूल पर टैक्स बढ़ाने का ऐलान किया। इसके बाद पेट्रोल की कीमत 2.5 रुपये और डीजल के दाम 2.3 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगे। सीतारमण ने फ्यूल पर 2 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी और रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेस बढ़ाया है। इससे सरकार की आय में 28,000 करोड़ की वृद्धि होगी।

फ्यूल के बेस प्राइस पर केंद्र की एक्साइज ड्यूटी और सेस लगने के बाद VAT लगता है। इस वजह से पेट्रोल में 2.5 और डीजल में 2.3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो जाएगी। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.51 रुपये और मुंबई में 76.15 रुपये थी। वहीं दिल्ली में डीजल 64.33 रुपये और मुंबई में 67.40 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा था।

इसके अलावा वित्त मंत्री ने कच्चे तेल के आयात पर एक रुपया प्रति टन के हिसाब से आयात शुल्क भी लगा दिया है। भारत साल में 22 करोड़ टन कच्चा तेल आयात करता है। इस हिसाब से सरकार को लगभग 22 करोड़ रुपये का फायदा होगा।

वर्तमान में सरकार कच्चे तेल पर कोई कस्टम ड्यूटी नहीं लगाती है। इसपर प्रति टन के हिसाब से 50 रुपये NCCD (नेशनल कैलेमिटी कॉन्टिनेंट ड्यूटी) लगता है। वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने अपनी बजट स्पीच में कहा, ‘कच्चे तेल के दामों में कमी आई है। इस वजह सेस और एक्साइज ड्यूटी की समीक्षा की जा सकती है। पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर दो रुपये की दर से एक्साइज ड्यूटी और सेस बढ़ाया जाएगा।’

इस समय पेट्रोल पर कुल 17.98 रुपये की कुल एक्साइज ड्यूटी लगती है। वहीं डीजल पर कुल 13.83 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी लागू होती है। इसके अलावा राज्यों में अलग-अलग VAT लगता है। दिल्ली में 27 फीसदी वैट लगता है। मुंबई में 26 फीसदी वैट और 7.12 रुपये अतिरिक्त टैक्स लगाया जाता है।

विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता बनाए रखी। इंडियन ऑइल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 70.51 रुपये, 72.75 रुपये, 76.15 रुपये और 73.19 रुपये प्रति लीटर रहे। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 64.33 रुपये, 66.23 रुपये, 67.40 रुपये और 67.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here