5 साल से अधिक समय के बाद पहली बार जब मुसलमानों की लिंचिंग तेज हुई, तो एक प्रमुख विद्वान और राजनीतिक कार्यकर्ता ने अपने समुदाय के सदस्यों से उन स्थितियों से बचने के लिए कहा है जहां उन पर हिन्दू धर्मगुरुओं के हमले हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले तो जानलेवा हालात से बचने की कोशिश करें लेकिन जब खुद का बचाव करने में नाकाम रहे तो लड़ कर सामना करें।

जमीयत उलमा-ए-हिंद के महासचिव मौलाना महमूद मदनी ने हालिया वीडियो साक्षात्कार में कहा है कि मुसलमानों को अपने बचाव के अपने अधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा, “अल्लाह न करे, अगर आप खुद को पाते हैं कि आप एक चिपचिपी स्थिति में फंस गए हैं, तो मृत्यु से डरो मत। भीड़ से गुहार लगाने का कोई मतलब नहीं है। यह आलिंगनबद्ध हो जाता। आपको अपना बचाव करने का अधिकार है। पूर्ण क्षमता के लिए इसका उपयोग करें।”

“एक बात मैं मुस्लिम युवाओं को बताना चाहूंगा। कभी भी सावधानी न छोड़ें। उन जगहों पर जाने से बचें जहां आप अकेले पकड़े जा सकते थे। यदि संयोग से कोई तर्क है, तो ज्ञान का उपयोग करें, मुस्कुराएं और जगह छोड़ने की कोशिश करें। तर्क को आगे बढ़ने की अनुमति न दें।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “अगर आपकी सभी सावधानियां विफल हो जाती हैं और आप फंस जाते हैं तो मौत से मत डरिए। जब आप विनम्रता से प्रार्थना करने की कोशिश करते हैं, तो यह काम नहीं करता है। वे (भीड़) गले मिलेंगे। फिर बचाव के अपने अधिकार का उपयोग करें। फिर जो होना था वो होता। अपना बचाव करने का अधिकार मत छोड़ो। अपने निपटान में सभी बल के साथ वापस लड़ो।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here