काशी में एक समलैंगिक विवाह पिछले दो दिन से काफी चर्चा में है. दरअसल यहां के रोहनिया क्षेत्र में स्थित शिव मंदिर में मंगलवार को दो युवतियांं एक-दूसरे से शादी कर लीं. ये दोनों मौसेरी बहनें बताई जा रही हैं. शादी के बाद तुरंत दोनों कानपुर रवाना हो गईं. शादी करने वाली एक युवती कानपुर तो दूसरी वाराणसी की है. ये शादी पूरे काशी में अब चर्चा का विषय बन गई है.

दरअसल बीते मंगलवार दोपहर लगभग एक बजे दो लड़कियां रोहनिया के शिव मंदिर पहुंचीं. यहां के पुजारी सूड्डू महराज के मुताबिक एक ऑटो में बैठकर दिन में दो युवतियां आईं. दोनों जींस व टी-शर्ट पहने थीं. वहां आते ही दोनों ने पहले पूजा-अर्चना किया. शुरू में लगा कि ये अन्य श्रद्धालुओं की तरह पूजा-पाठ कर रहीं हैं. इस दौरान मंदिर में एक कपल की शादी संपन्न हो रही थी. कुछ ही देर बाद दोनों आपस में शादी की जिद करने लगीं. पुजारी ने पहले शादी कराने से इंकार कर दिया लेकिन लड़कियां जिद करने लगीं.

इसके बाद दूसरे पुजारी (बचनू) से शादी कराने को कहा. उन्होंने भी इंकार कर दिया. फिर दोनों ने एक-दूसरे को जयमाल पहनाया. एक युवती ने दूसरी को मंगलसूत्र पहनाने के बाद चुनरी भी ओढ़ा दी. फिर मजबूरन पुजारी को बाकि रस्में करानी पड़ीं. जींस-टीशर्ट पहने और लाल चुनरी डाले हुए लड़कियों ने फेरे लिए. शादी संपन्न होने तक मंदिर में भारी भीड़ लग चुकी थी. किसी अप्रिय स्थिति के होने से पहले ही लड़कियां वहां से चली गईं.

मंदिर के पुजारी के मुताबिक दोनों लड़कियों ने बताया कि वह रोहनिया में ही रहती हैं. एक दूसरे से प्यार करती हैं. दोनों को जानकारी थी कि इस मंदिर में शादी कराई जाती है और बाकायदा शुल्क लेकर पंजीकरण भी किया जाता है. पुजारी का कहना है कि फिलहाल दोनों युवतियों की शादी को पंजीकृत नहीं किया गया है. उनकी जानकारी में इससे पहले काशी में कभी ऐसा मामला सामने नहीं आया है. दोनों युवतियां जिस ऑटो से आईं थी उसके चालक ने बताया कि एक युवती कानपुर और दूसरी बनारस की रहने वाली है. यह भी बताया कि यहां से सीधे दोनों युवतियां कानपुर रवाना हो गईं.
वाराणसी के रहने वाले पत्रकार काशीनाथ ने बताया कि जब तक पूरी मीडिया को खबर हुई तब तक लड़कियां मंदिर से चली गईं. हालांकि 2-3 फोटो जर्नलिस्ट वहां पहुंच गए थे जिस कारण उनकी तस्वीरें मिल गईं. ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं. वाराणसी के ही दूसरे पत्रकार राजीव का कहना है कि पंडित ने दोनों लड़कियों की शादी के बारे में तो कन्फर्म किया लेकिन दोनों का नाम, पता की जानकारी होने से इंकार किया. वहीं जिस ऑटो से वे आईं थीं उसके चालक का कहना है कि दोनों मौसेरी बहन हैं और फिलहाल रोहनिया में रहती हैं. दोनों में से एक का घर कानपुर में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here