Airtel के मुताबिक कंपनी कोलकाता में अपनी 3G सर्विस बंद कर रही है. हालांकि 2G सर्विस जारी रहेगी और कंपनी अब 4G पर फोकस करेगी.

भारतीय टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel अब 3G सर्विस शट डाउन करने की तैयारी में है. Airtel ने ऐलान किया है कि कोलकाता में कंपनी 3G नेटवर्क शट डाउन कर रही है. चूंकि कंपनी अब 4G पर फोकस कर रही है, इसलिए धीरे धीरे शायद दूसरी जगहों से भी 3G शटडाउन किया जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक अब शहर में हाई स्पीड 4G ब्रॉडबैंड मिलेगा. कंपनी ने 3G के लिए यूज किए जा रहे 900 MHz बैंड स्पेक्ट्रम को रिफ्रेम करके अपने 4G नेटवर्क को बेहतर कर रही है. Airtel 4G सर्विस के लिए स्टेट ऑफ द आर्ट L900 टेक्नॉलजी को 900MHz बैंड पर यूज कर रही है.

भारती एयरटेल के चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर ने कहा है, ‘हम भारत में अपने सभी 3G स्पेक्ट्रम को रिफ्रेम करने की प्लानिंग कर रहे हैं और इसे चरणबद्ध तरीके से 4G के लिए डिप्लॉय करेंगे. इसके अलावा इससे स्मार्टफोन इकोसिस्टम को भी फायदा मिलेगा जो अब 4G ऑनली डिवाइस की तरफ बढ़ रहा है’

Airtel कोलकाता में भले ही 3G सर्विस बंद कर रही है, लेकिन कंपनी 2G सर्विस जारी रखेगी. चूंकि फीचर फोन यूजर्स के पास 4G यूज करने का ऑप्शन ही नहीं है, इसलिए कंपनी उन कस्टमर्स के लिए 2G जारी रखना चाहती है. कंपनी ने सभी 3G कस्टमर्स को अपने हैंडसेट और सिम को अपग्रेड करने के लिए नोटिफिकेशन दिया है ताकि और 4G सर्विस का फायदा उठा सकें.

कोलकाता के एयरटेल के कुछ कस्टमर्स को इस खबर से परेशानी जरूर हो सकती है. क्योंकि कुछ साल पहले 3G हैंडसेट का क्रेज था और लोगों के पास अब भी 3G ऑनली स्मार्टफोन हैं. ऐसे में वो जाहिर है 3G यूज नहीं कर पाएंगे और उन्हें 2G से काम चलाना होगा. हालांकि 4G स्मार्टफोन अब अफोर्डेबल हो रहे हैं, इसलिए लोगों को 4G स्मार्टफोन में अपग्रेड करने में थोड़ी आसानी हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here