नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इग्नू के एमबीए (ओपनमैट) और बीएड प्रोग्राम के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) की प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन और थर्ड पार्टी द्वारा किया जा रहा है।

IGNOU OPENMAT, BEd applications 2019: नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इग्नू के एमबीए (ओपनमैट) और बीएड प्रोग्राम के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) की प्रवेश परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन और थर्ड पार्टी द्वारा किया जा रहा है।

एक तरह से इग्नू ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन प्रयोग के आधार पर कर रहा है। इग्नू के वाइस चांसलर नागेश्वर राव ने कहा था कि अगर यह सही रहा तो अन्य परीक्षाओं का आयोजन भी ऑनलाइन मोड में और एनटीए द्वारा होगा।

एनटीए इग्नू ओपनमैट, बीएड ऐप्लिकेशंस 2019: ऐसे करें आवेदन 1. ऑफिशल वेबसाइट ntaignou.ac.in पर जाएं
2. होमपेज पर application form for openmat or BEd पर क्लिक करें
3. आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे
4. new candidate registration में apply पर क्लिक करें
5. डीटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें
6. रजिस्ट्रेशन आईडी का इस्तेमाल कर लॉगिन करें
7. ऑनलाइन फॉर्म भरें और इमेज अपलोड करें
8. फीस का भुगतान करें
9. कन्फर्मेशन पेज को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट ले लें

दोनों एग्जामों के लिए ऑनलाइन फॉर्म 1 जुलाई, 2019 तक ही जमा कर सकेंगे। 2 से 3 जुलाई, 2019 तक ऐप्लिकेशन फॉर्म में किसी तरह का करेक्शन होने पर कर सकते हैं।

27 जुलाई, 2019 को बीएड की प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होती है। परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगी। ओपनमैट की प्रवेश परीक्षा भी उसी तारीख को लेकिन दिन के 2 बजे से शाम के 5 बजे तक होगा।

आवेदन शुल्क: बीएड एंट्रेंस और ओपनमैट की आवेदन शुल्क 600 रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here