लखनऊ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से संबद्ध इंजिनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के लिए बुधवार से उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होगी। करीब 740 कॉलेजों की एक लाख 40 हजार सीटों पर होने वाली काउंसलिंग चार चरणों में होगी।

डीन यूजी प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि काउंसलिंग के लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन फीस एक हजार रुपये तय है। इसके बाद अपने दस्तावेज यूपीएसईई की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। दस्तावेजों की जांच के बाद अभ्यर्थियों के मोबाइल पर एक मेसेज भेजा जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को अपनी अर्हता के हिसाब से संस्थान और ब्रांच का चयन करना होगा।

अंक अपलोड करने का आखिरी मौका आज डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के जिन कॉलेजों ने अब तक विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के अंक अपलोड नहीं किए हैं, उनके लिए बुधवार को आखिरी मौका है। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं। एकेटीयू को जून के अंत तक बीटेक अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट जारी करना है, लेकिन कई कॉलेजों ने विषम सेमेस्टर परीक्षा के प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के अंक विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं। इससे विद्यार्थियों का रिजल्ट अटक गया है।

सीट अलॉटमेंट के बाद जमा होगी फीस सीट अलॉटमेंट होने के बाद सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 20 हजार रुपये जमा करने होंगे, जबकि एससी-एसटी वर्ग को 12 हजार रुपये सीट स्वीकृति फीस जमा करना होगी। साथ ही अगले चरण का फ्रीज या फ्लोट विकल्प भी चुनना होगा।

पहले चरण की काउंसलिंग का शेड्यूल 26 जून से 2 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन

27 जून से 3 जुलाई तक वैरिफिकेशन
29 जून से 4 जुलाई चॉइस लॉक
4 जुलाई को सीट अलॉटमेंट
4 से 7 जुलाई तक सीट कन्फर्मेशन और फीस डिपॉजिट
5 से 29 जुलाई के बीच फिजिकल रिपोर्टिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here