माइक पोम्पियो मंगलवार देर रात को दिल्ली पहुंचे तो वहीं आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद उन्हें विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मिलना है.

ईरान संकट, आतंकवाद की चुनौती के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने पहले दौरे पर भारत पहुंचे हैं. माइक पोम्पियो मंगलवार देर रात को दिल्ली पहुंचे तो वहीं आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. जिस वक्त माइक पॉम्पियो ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की तब उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, NSA अजित डोभाल भी थे.

पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद उन्हें विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मिलना है. भारत और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर बात होनी हैं, ऐसे में इसपर हर किसी की नज़र है.

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

क्या है माइक पॉम्पियो का कार्यक्रम?

–  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले माइक पॉम्पियो

–   अजित डोभाल से मुलाकात

–    विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात, दोपहर 12 बजे

–    प्रेस वार्ता, दोपहर 1 बजे

–    इंडिया पॉलिसी स्पीच, शाम 7 बजे

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

बनेगी बात या बिगड़ेंगे हालात?

भारत और अमेरिका के बीच हालिया दिनों में संबंध कुछ ठीक नहीं रहे हैं. अमेरिका और ईरान में ठनी हुई है, अमेरिका की मांग है कि भारत ईरान से तेल ना खरीदे और भारत का बिना तेल काम होना मुश्किल है. साथ ही रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर अमेरिका अड़ंगा लड़ा रहा है, लेकिन भारत को ये भा नहीं रहा है. ऐसे में इस मुद्दे पर बात होनी भी तय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here