दिल्ली के कनॉट प्लेस (सीपी) के इनर सर्किल में रविवार और सोमवार को गाड़ियां नहीं जा पाएंगी. शाम पांच बजे से रात 10 बजे तक यहां वाहनों के आने-जाने पर रोक रहेगी. प्रदूषण पर लगाम लगाने और पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए एनडीएमसी यह कदम उठाने जा रहा है. यह फैसला आने वाले रविवार से लागू किया जाएगा.

दिल्ली के कनॉट प्लेस (सीपी) के इनर सर्किल में रविवार और सोमवार को गाड़ियों की एंट्री नहीं होगी. शाम पांच बजे से रात 10 बजे तक यहां वाहनों के आने-जाने पर रोक रहेगी. प्रदूषण पर लगाम लगाने और पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए एनडीएमसी यह कदम उठाने जा रहा है. यह फैसला आने वाले रविवार से लागू किया जाएगा.

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने पहले शनिवार और रविवार को पाबंदी लगाने का फैसला किया था. लेकिन व्यापारियों के विरोध के बाद इसे रविवार और सोमवार किया गया. व्यापारियों का कहना था कि इस कदम से उनके बिजनेस पर असर पड़ेगा. एनडीएमसी ने तीन साल पहले भी ऐसी योजना बनाई थी.

लेकिन तब व्यापारी संगठनों के विरोध के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका था. व्यापारियों का विरोध इस बार भी जारी है. एनडीएमसी की इस योजना की एक-दो दिन में रूपरेखा तैयार की जाएगी और 30 जून से इसे लागू करने की बात कही जा रही है. कनॉट प्लेस का ऐतिहासिक बाजार 80 साल से भी ज्यादा पुराना है और यहां हर दिन करीब 5 लाख लोग आते हैं.

बताया जा रहा है कि अगर यह एक्सपेरिमेंट सफल रहा तो कनॉट प्लेस को पूरी तरह वाहन मुक्त बनाया जाएगा. साथ ही सीपी आने वालों के लिए कहीं और पार्किंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. उन्हें पार्किंग से सीपी तक लाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कनॉट प्लेस बाजार 12 विभिन्न ब्लॉक्स में बसा हुआ है. इसमें दो सर्किल (इनर और आउटर) हैं.

करीब तीन साल पहले सीपी के इनर सर्किल को वाहन मुक्त बनाने की पहल की गई थी. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के आदेश के बाद एनडीएमसी ने इसकी कोशिशें भी शुरू कर दी थीं. लेकिन व्यापारी संगठनों ने इसका भारी विरोध किया और यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई. बताया जा रहा है कि इस योजना का ट्रायल किया जा रहा है और यह सफल रहा तो पूरा कनॉट प्लेस गाड़ियों और पार्किंग की समस्या से मुक्त होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here