नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को योग के संवर्धन एवं विकास के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार प्राप्त करने वालों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘योग को ज्यादा से ज्यादा लोग अपनाएं और ग्रह (पृथ्वी) ज्यादा स्वस्थ हो यह सुनिश्चित करने के लिए हमें उनके काम पर बेहद गर्व है।’ PM ने ट्विटर पर स्पैनिश, फ्रेंच, अरबी, रूसी, जापानी और अंग्रेजी भाषा में बधाई संदेश पोस्ट किए।

पीएम मोदी ने कहा कि 1980 में स्थापित जापान योग निकेतन ने समूचे जापान में योग को लोकप्रिय बनाया। यह कई योग प्रशिक्षण केंद्रों और पाठ्यक्रमों का संचालन करता है। यहां जापानी समाज के सभी वर्ग के लोग पहुंचते हैं। स्वामी सत्यानंद सरस्वती द्वारा स्थापित मुंगेर का बिहार योग विद्यालय 50 सालों से ज्यादा समय से सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘बिहार योग विद्यालय ने फिटनेस में सुधार के लिए प्राचीन ज्ञान के साथ आधुनिक प्रवृत्तियों को भी शामिल किया। उनके योग कार्यक्रम और प्रकाशन काफी लोकप्रिय हैं।’ प्रधानमंत्री ने एंटोनिएट्टा रोज्जी का भी उल्लेख किया जो इटली से हैं और चार दशक से ज्यादा समय से योग कर रही हैं। उन्होंने सर्व योग इंटरनैशनल की स्थापना की और योग को समूचे यूरोप में लोकप्रिय किया।

बता दें कि आयुष मंत्रालय ने योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले लोगों को पुरस्कार देने के लिए 79 नामों पर विचार किया था। इस साल यह पुरस्कार स्वामी राजर्षि मुनि, एंटोनिएट्टा रोज्जी, बिहार स्कूल ऑफ योग (मुंगेर) और जापान योग निकेतन, जापान को दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here