नई दिल्ली
इंटरनेट आज हम सबकी जरूरत है। अपने मोबाइल में हम कई बार डेटा ऑन करते हैं और उपलब्धता के आधार पर वाई-फाई (Wi-Fi) का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोगों ने अपने घरों में वाई-फाई की सहूलियत ले रखी है। कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को घर के वाई-फाई का एक्सेस देना पड़ता है। ऐसे में हमें उन्हें Wi-Fi का पासवर्ड देना पड़ता है, जो हमेशा ठीक नहीं होता है। ऐसे में हम आपको इस मुश्किल से बचने का आसान तरीका बता रहे हैं कि आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को वाई-फाई का एक्सेस भी दे पाएंगे और उन्हें पासवर्ड भी नहीं बताना पड़ेगा।

QR कोड के रूप में शेयर कर सकते हैं वाई-फाई का पासवर्ड
आप अपने वाई-फाई के पासवर्ड को QR कोड के रूप में शेयर कर सकते हैं। इससे न केवल वाई-फाई से कनेक्ट होने की प्रक्रिया तेज होगी, बल्कि किसी को आपके पासवर्ड का भी पता नहीं चलेगा। वाई-फाई से कनेक्ट होने के लिए आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को QR कोड स्कैन करना होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि पासवर्ड को QR कोड के रूप में कैसे शेयर कर सकते हैं? यह प्रक्रिया बहुत आसान है। ऐंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए यह बहुत सिंपल है।

अहम बात यह है कि आपके वाई-फाई यूजर नेम और पासवर्ड को QR कोड में कन्वर्ट वाली कई वेबसाइट्स हैं। इनमें www.qrstuff.com और zxing.appspot.com/generator काफी पॉप्युलर हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इसका प्रोसेस।

स्टेप 1- ऊपर बताई गई दोनों वेबसाइट्स में से किसी एक पर जाइए। वहां WiFi नेटवर्क या WiFi लॉगिन के विकल्प को चुनिए।

स्टेप 2- यहां SSID सेक्शन में अपने Wi-Fi नेटवर्क के नेम को टाइप करिए।

स्टेप 3- दिए गए सेक्शन में अपना पासवर्ड डालिए।

स्टेप 4- नेटवर्क टाइप को चुनिए। आमतौर पर Wi-Fi में WPA होता है।

स्टेप 5- अब QR कोड जेनरेट और डाउनलोड पर क्लिक करें।

डाउनलोड करने के बाद आप QR कोड की सॉफ्ट कॉपी रख सकते हैं या इसका प्रिंट आउट रख सकते हैं, जिसे स्कैन करके आपके दोस्त या रिश्तेदार वाई-फाई से आसानी से कनेक्ट हो जाएंगे। iPhone के यूजर्स को अपने कैमरा ऐप को ओपन करके QR कोड की तरफ करना होगा। इसके बाद आपके पास नेटवर्क से जुड़ने का मेसेज आएगा। ज्यादातर ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन भी अपने फोन के कैमरे से QR कोड को ऑटोमैटिक तरीके से डिटेक्ट कर लेते हैं। अगर किसी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह फीचर न हो, तो यूजर Google PlayStore से QR कोड स्कैनिंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपने वाई-फाई का पासवर्ड बताए बगैर उसे नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here