• वर्ल्ड कप का मीडिया स्पॉन्सर स्टार 2100 करोड़ रुपए की कमाई कर सकता है
  • वर्ल्ड कप में कमर्शियल पार्टनर के तौर पर आईसीसी के पास 40 से ज्यादा ब्रांड, इनमें 30 भारत के

दैविना गुप्ता, बीबीसी हिंदी. क्रिकेट वर्ल्ड कप को करोड़ों लोग देखते हैं। इस वजह से कई कंपनियां इस टूर्नामेंट में दिलचस्पी लेती हैं। स्टार स्पोर्ट्स ने ही क्रिकेट वर्ल्ड कप के राइट्स करीब 14 हजार करोड़ रुपए में खरीदे थे। पिछले वर्ल्ड कप में स्टार ने 700 करोड़ का रेवेन्यू जनरेट किया था। इस बार उसे 2100 करोड़ की उम्मीद है। ब्रॉडकास्ट से आया मुनाफा आईसीसी के खाते में जाता है। वहीं टिकट से आया पैसा क्रिकेट बोर्ड को मिलता है। जानते हैं क्रिकेट के पीछे के बिजनेस के बारे

 

मीडिया राइट्स: स्टार नेटवर्क ने तीन वर्ल्ड कप के राइट्स खरीदे, कमाई 59% बढ़ी 
स्टार स्पोर्ट्स ने 2015 में आईसीसी टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स खरीदे थे। उसने 2023 तक के मीडिया राइट्स के लिए 14 हजार करोड़ रुपए खर्च किए। पिछले साल 70 करोड़ से ज्यादा लोगों ने टीवी पर क्रिकेट देखा। जितने ज्यादा लोग क्रिकेट देखेंगे, उतना ज्यादा फायदा कंपनियों को होगा। अगले 5 साल के लिए भारतीय क्रिकेट के राइट्स भी स्टार ने 6610 करोड़ में खरीदे। स्टार ने सारे मीडिया राइट्स खरीद कमाई को 59 फीसदी बढ़ा लिया।

 

विज्ञापन: एड रेट की कीमत 25 लाख तक, यानी एक मैच से करीब 100 करोड़ की कमाई 
ब्रॉडकास्टिंग राइट्स में निवेश से जो मिलता है, वो मुनाफे का दूसरा पड़ाव है। यह पैसा आता है विज्ञापन की बिक्री से। विज्ञापन खरीददारों के मुताबिक वर्ल्ड कप के दौरान विज्ञापनों के रेट इस कदर बढ़ जाते हैं कि सिर्फ 10 सेकंड के स्पॉट के लिए लाखों रुपए तक देने होते हैं। वर्ल्ड कप में एड रेट 12-15 लाख रु. था। लेकिन भारत-पाक मैच में एड रेट 25 लाख रुपए तक पहुंच गए थे। इसका मतलब है कि एक मैच से कम से कम 100 करोड़ की कमाई।

 

स्पॉन्सरशिप डील्स: वर्ल्ड कप में 40 से ज्यादा कमर्शियल ब्रांड्स, इसमें 30% भारत के 
पैसों का जो तीसरा जरिया है, वो है स्पॉन्सरशिप डील्स। यहां सामने आती है आईसीसी। वर्ल्ड कप में कमर्शियल पार्टनर के तौर पर उसके पास 40 से ज्यादा ब्रांड्स हैं। इनमें से 30 फीसदी भारत के ही हैं। कई विदेशी कंपनियां भी वर्ल्ड कप की स्पॉन्सरशिप हैं। क्रिकेट के जरिए वे भारत में अपना कारोबार बढ़ाना चाहती हैं। कुछ भारतीय कंपनियां विदेशी टीमों की स्पॉन्सर भी हैं।

 

टिकट्स: सबसे ज्यादा कमाई इसी से, आखिरी मिनटों में 4.20 लाख में मिलता है टिकट 
क्रिकेट में पैसा कमाने का चौथा और सबसे बड़ा जरिया टिकटों की बिक्री है। क्योंकि बड़े और प्रमुख मुकाबलों के दौरान टिकटों की मांग बहुत बढ़ जाती है। मसलन, भारत-पाक के मैच की सारी टिकट पहले 48 घंटे में ही बिक गई थीं। यहां स्टेडियम के टिकट के लिए 8 लाख आवेदन आए थे। आखिरी मिनट के खरीददारों के लिए टिकटों की कीमत 4.20 लाख रुपए रखी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here